• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा में तटीय इलाकों को तूफान के कहर से बचाने के लिए राज्य ने केंद्र सरकार से मांगी मदद

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, जून 9। ओडिशा की सरकार ने राज्य के तटीय इलाकों को भीषण तूफान और बाढ़ के प्रकोप से बचाने के लिए केंद्र सरकार के समक्ष मदद की गुहार लगाई है। राज्य सरकार की कोशिश है कि तटीय इलाकों को चक्रवात और बाढ़ से बचाने के लिए एक दीर्घकालिक उपाय के रूप में एक आपदा प्रतिरोधी बिजली संरचना और तूफान वृद्धि अवरोधों का निर्माण कराया जाए। इसके लिए केंद्र सरकार की मदद चाहिए, जो राज्य ने मांगी है।

Odisha govt
    Cyclonic Storms का जल्द पता लगाने के लिए Scientists ने खोजी ये तकनीक | वनइंडिया हिंदी

    राज्य के मुख्य सचिव सुरेश महापात्रा ने मंगलवार को यास तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तूफान प्रभावित जिलों का दौरा करने वाली केंद्र की टीम के समक्ष इस मुद्दे को उठाया। आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुनील कुमार बरनवाल के नेतृत्व में सात सदस्यीय केंद्रीय नेतृत्व की टीम ने यास तूफान के प्रभावित जिलों का दौरा किया। ये दौरान दो दिन का था। इस दौरे के बाद इस टीम ने राज्य सरकार को अपने नतीजे के बारे में बताया। केंद्रीय नेतृत्व ने कुशल प्रबंधन के लिए ओडिशा सरकार की तारीफ भी की।

    मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार SDRF से तूफान के बाद राहत, बचाव और पुनर्वास की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा, "हमें बिजली क्षेत्र में तूफान को रोकने के लिए तटीय इलाकों पर बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए केंद्रीय सहायता और समुद्र के पानी को रिहायशी इलाकों में आने से रोकने के लिए कुछ पुख्ता इंतजाम करना है। राज्य एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया में है जिसे केंद्र को प्रस्तुत किया जाएगा, " मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इन दो बिंदुओं को उठाया था।

    ये भी पढ़ें: ओडिशा सरकार ने फेरीवालों के लिए खोला खजाना, 26 करोड़ रुपए से अधिक की राहत राशि की जारीये भी पढ़ें: ओडिशा सरकार ने फेरीवालों के लिए खोला खजाना, 26 करोड़ रुपए से अधिक की राहत राशि की जारी

    English summary
    Odisha govt disaster resilient infra demand for Central aid
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X