• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए ओडिशा सरकार ने शुरू की 'आशीर्वाद' योजना, हर महीने मिलेगी आर्थिक मदद

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, जून 21। कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए ओडिशा सरकार ने सोमवार को 'आशीर्वाद' योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत राज्य सरकार उन बच्चों को हर महीने वित्तीय सहायता देगी, जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो दिया हो।

Naveen patnaik

आपको बता दें कि इस योजना के अनुसार कोरोना काल में अपने माता और पिता दोनों को खो देने वाले बच्चों को राज्य सरकार 2500 रुपए देगी। वहीं अगर किसी बच्चे ने 1 परिजन यानि कि माता या पिता में से किसी एक को खोया है तो सरकार उसे हर महीने 1500 रुपए की आर्थिक मदद देगी। ये मदद उन्हीं बच्चों को मिलेगी, जिनके परिजनों की मौत 1 अप्रैल 2020 के बाद हुई है।

आर्थिक मदद की राशि बच्चों के 18 साल पूरे होने तक उनके या फिर उनके केयरटेकर के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। अगर उस बच्चे को कोई व्यक्ति गोद ले लेता है तो ये सहायता उसे नहीं मिलेगी। लाभार्थियों को राज्य सरकार की बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत मुफ्त चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, और केंद्र / राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत शामिल किया जाएगा।

इसके अलावा राज्य सरकार उनके संबंधित स्कूलों में उनकी शिक्षा को जारी रखने की सुविधा प्रदान करेगी। आवश्यकता पड़ने पर आदर्श विद्यालयों और केंद्रीय विद्यालयों में अध्ययन के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें: ओडिशा: पुरी रथ यात्रा के प्रतिभागियों को 4 बार कराना होगा कोविड-19 टेस्टये भी पढ़ें: ओडिशा: पुरी रथ यात्रा के प्रतिभागियों को 4 बार कराना होगा कोविड-19 टेस्ट

English summary
Odisha Govt Announces Financial Assistance For Children Orphaned Due To COVID-19
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X