• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार का बड़ा कदम, ब्लैक फंगस केस की निगरानी के लिए बनाया पैनल

|

भुवनेश्वर, मई 15: देश भर में कोरोना रोगियों में म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) के बढ़ते मामलों के बीच ओडिशा सरकार ने सख्त कदम उठाया है। नवीन पटनायक सरकार ने घोषणा की कि उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में भर्ती लोगों में ऐसे मामलों की निगरानी के लिए सात सदस्यीय राज्य स्तरीय समिति का गठन किया है। यह टीम राज्य में ऐसे मामलों का जल्द पता लगाने और प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश तैयार करेगी। कुछ दिनों पहले ओडिशा ने ऐसे 5 ऐसे सामने आ चुके हैं।

Odisha government

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को एक विशेषज्ञ समिति का गठन करने के लिए कहा है जिसमें जिसमें प्रत्येक में मेडिसिन विभाग या पल्मोनरी मेडिसिन, डर्मेटोलॉजी विभाग के सदस्य शामिल होंगे।। ईएनटी ऐसे मामलों के निदान और प्रबंधन के समन्वय के लिए सुविधाएं तैयार करेंगे। कोरोना मरीज में जब ब्लैक फंगस का पता चलेगा तो वे ईएनटी और ऑपथैल्मोलॉजी सलाहकार की मदद से इलाज किया जाएगा।

ओडिशा सरकार का फैसला, इन लोगों को दी जाएगी कोविशील्ड की पहली खुराक में प्राथमिकताओडिशा सरकार का फैसला, इन लोगों को दी जाएगी कोविशील्ड की पहली खुराक में प्राथमिकता

म्यूकोर्मिकोसिस एक फंगल संक्रमण है जो मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जो अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवा ले रहे हैं या फिर उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है। यह संक्रमण अनियंत्रित मधुमेह मेलिटस, स्टेरॉयड द्वारा इम्यूनोसप्रेशन, लंबे समय तक आईसीयू में रहने और सह-रुग्णता के मामलों में देखा गया है।

English summary
odisha governments forms committee to monitor black fungus infection case
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X