• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोविड मरीजों के लिए नहीं होगी 'आइवरमेक्टिन' दवा की कमी, 7.2 लाख खुराक खरीदेगी ओडिशा सरकार

|

भुवनेश्वर, 12 मई। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने अपनी लड़ाई तेज कर दी है। प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है इस बीच प्रदेश सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सराहनीय कदम उठाया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के खिलाफ कारगर मानी जा रही रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी के बाद अब 'आइवरमेक्टिन' टैबलेट की डिमांड बढ़ गई है। कई राज्यों ने कोरोना मरीजों को आइवरमेक्टिन दवा लेने की सलाह दी है। इस लिस्ट में अब ओडिशा का नाम भी दर्ज हो गया है।

Odisha government will buy ivermectin medicine for Covid patients living in home isolation

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा में कोरोना वायरस प्रसार पर काबू पाने और मरीजों की जान बचाने के लिए कई उचित कदम उठाए हैं। अब राज्य सरकार ने घर पर रह रहे कोविड मरीजों की सुरक्षा के प्रति गंभीर होते हुए 7.2 लाख आइवरमेक्टिन टैबलेट खरीदने की घोषणा की है। ओडिशा स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के इस दवा का सेवन करने की सिफारिश की है। सरकार ने कहा कि राज्य में इस दवा की कमी ना हो इसलिए ओडिशा स्टेट मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड 7.2 लाख टैबलेट खरीदेगा।

यह भी पढ़ें: यूपी के गांवों में फैलते कोरोना से बचने के लिए आस्था की शरण में ग्रामीण, सुबह-शाम कर रहे हैं विशेष पूजा

मंगलवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और जिला प्रशासन के समक्ष स्वास्थ्य विभाग द्वारा पेश किए एक प्रजेंटेशन में कहा गया कि डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (DMET) की अध्यक्षता वाली राज्य तकनीकी समिति ने होम क्वारंटाइन में रह रहे मरीजों के लिए आइवरमेक्टिन दवा के उपयोग की सिफारिश की है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्लिनिकल परीक्षणों में पाया गया है कि आइवरमेक्टिन दवा का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है। टेस्ट में पाया गया कि यह दवा वायरस को कमजोर करता है और मरीजों में ऑक्सीजन स्तर को गिरने नहीं देता।

English summary
Odisha government will buy ivermectin medicine for Covid patients living in home isolation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X