• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: बछड़े का लिंग निर्धारण के लिए कटक में लैब स्थापित करना चाहती है सरकार, केंद्र को भेजा प्रस्ताव

|

भुवनेश्वर। पशुधन बाजार में उत्पादक जानवरों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। वहीं, उत्पादक गायों और भैंसों की मांग भी बढ़ रही है। इसको देखते हुए ओडिशा सरकार ने एक अहम योजना बना रही है। ओडिशा के कटक में एक खास तरह के लैब को स्थापित करने की तैयारी की जा रही है, जहां जन्म से पूर्व ही बछड़े के लिंग का पता लगाया जा सकता है।

Naveen patnaik

केंद्र सराकर को भेजा प्रस्ताव

ओडिशा सरकार राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 55 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक वीर्य प्रयोगशाला (Semen lab) स्थापित करना चाहती है। रिपोर्ट्स की मानें तो राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार के समक्ष एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

नर मवेशियों की उपयोगिता हो रही खत्म

अधिकारियों के मुताबिक, पशुधन बाजार में उत्पादक पशु के लिए 90 प्रतिशत से अधिक की मांग है। गाय और बैल केवल प्रजनन उद्देश्य के लिए आवश्यक हैं - जिनकी मांग 10 प्रतिशत से भी कम है। मशीनीकरण और आधुनिक युग की कृषि प्रणाली के कारण किसानों को अब मवेशियों की आवश्यकता कम है और इनके रखरखाव में काफी खर्च आता है। इसके अलावा नर मवेशी यातायात के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं। इन सब के मद्देनजर लिंग निर्धारण के लिए लैब विकसित की जा रही है।

सरकार देगी किसानों को सब्सिडी

लैब में X और Y क्रोमोजोम्स को अलग करके लिक्विड नाइट्रोजन में सालों तक स्टोर किया जा सकता है। इसके बाद मांग अनुसार वांछित लिंग के जमे हुए वीर्य को गाय में डाला जा सकता है। जहां, अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक वीर्य स्ट्रा की लागत लगभग 2,000 रुपये प्रति खुराक है, लेकिन राज्य सरकार इसमें सब्सिडी भी देगी ताकि किसानों को यह सस्ती कीमत पर मिल सके और वांछित सेक्स का बछड़ा मिल सके।

किसानों को मिलेगा ये फायदा

अधिकारियों के मुताबिक, इस परियोजना की लागत में केंद्र का 60 प्रतिशत हिस्सा और राज्य का 40 प्रतिशत हिस्सा शामिल है। अधिकारियों का कहना है कि मादा बछड़ों की संख्या अधिक होने के कारण दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और नर बछड़ों की संख्या भी नहीं बढ़ेगी। किसानों इससे अधिक मात्रा में दूध मिलेगा और उनकी आय भी काफी बढ़ जाएगी क्योंकि उन्हें उच्च गुणवत्ता का दुधारू पशु मिलेगा।

ये भी पढ़ें: ओडिशा: पिपिली सीट पर 17 अप्रैल को उपचुनाव, CM ने महिलाओं से BJD उम्मीदवार के लिए मांगे वोटये भी पढ़ें: ओडिशा: पिपिली सीट पर 17 अप्रैल को उपचुनाव, CM ने महिलाओं से BJD उम्मीदवार के लिए मांगे वोट

English summary
Odisha Government wants to set up a lab in Cuttack for determination of calf sex
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X