• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार की केंद्र से मांग, केमिकल और फर्टीलाइजर की कमी को पूरा करने में करें मदद

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, जून 23। मॉनसून में हुई सामान्य बारिश के बाद राज्य के किसानों ने खरीफ की फसल पर काम शुरू कर दिया है। हालांकि, राज्य में काफी समय से खाद की समस्या है। इसके मद्देनजर ओडिशा ने केंद्र सरकार से रासायनिक खाद के आवंटन की मांग की है। केंद्र से की गई अपील में राज्य ने कहा है कि किसानों की बढ़ती मांग की देखते हुए केंद्र सरकार खाद जल्द आवंटित करें।

Odisha

राज्य के कृषि मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को लिखी चिट्ठी

राज्य की ओर से कृषि मंत्री अरुण साहू ने इस संबंध में केमिकल और फर्टीलाइजर के केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने कहा है कि राज्य में यूरिया की कमी देखने को मिल रही है। मई और जून में आवंटन के मुकाबले कम सप्लाई होने के कारण किसानों के बीच यूरिया की किल्लत देखने की मिल रही है।

दो महीने से आवंटन से कम हो रही सप्लाई

पत्र में साहू ने बताया कि मई में राज्य को 48,950 टन यूरिया आवंटित की गई थी, लेकिन सप्लाई सिर्फ 34, 340 टन की ही हुई। वहीं जून में भी 70,830 टन के आवंटन पर सिर्फ 18,690 टन यूरिया की सप्लाई की गई है। इसके अलावा DAP और NPK भी आवंटन से कम सप्लाई किया गया है। मंत्री ने कहा है कि बीते वर्ष भी खरीफ की फसल के वक़्त यूरिया की सप्लाई में कमी हुई थी।

बकाया खाद की पूरी खेप मिले

अपने पत्र में साहू ने केंद्र से अपील की है कि जून के अंत तक आवंटित किए गए खाद की पूरी खेप भेजी जाए। इसके साथ ही जो पिछले महीने की बची हुई खाद है उसको भी भेजा जाए।

English summary
Odisha government's demand to center, help in supply for chemicals and fertilizers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X