• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार का फैसला, इन लोगों को दी जाएगी कोविशील्ड की पहली खुराक में प्राथमिकता

|

भुवनेश्वर, मई 15: ओडिशा सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं (एचसीडब्ल्यू), फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) और 45 वर्ष और उससे अधिक के लाभार्थियों को पहली खुराक के टीकाकरण को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच के अंतराल को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है सरकार ने घोषणा की कि यदि अंतराल 12 सप्ताह से कम है तो दूसरी खुराक के पंजीकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

VACCINATION

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) पीके महापात्र ने सभी कलेक्टरों, नगर आयुक्तों और सीडीएम और पीएचओ को लिखे पत्र में बताया कि वर्तमान परिदृश्य में जिला स्तर पर कोविशील्ड द्वितीय खुराक देय लाभार्थियों के लिए लोड बहुत कम होगा। महापात्र ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने स्तर पर आवश्यक कदम उठाएं ताकि सभी कार्यक्रम अधिकारियों, कार्यक्रम प्रबंधकों, सत्यापनकर्ताओं, टीकाकरणकर्ताओं और नागरिकों के बीच कोविशील्ड के लिए संशोधित कार्यक्रम का व्यापक प्रसार किया जा सके।

विशेष रूप से नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड -19 (एनईजीवीएसी) ने कोविशील्ड की अनुसूची में संशोधन की सिफारिश की है, ताकि पहली खुराक के बजाय 12 से 16 सप्ताह में दूसरी खुराक दी जा सके। पहले 6 से 8 सप्ताह का अंतराल था।

मेडिकल कॉलेज और अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने के लिए ओडिशा सरकार ने केंद्र को लिखा खतमेडिकल कॉलेज और अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने के लिए ओडिशा सरकार ने केंद्र को लिखा खत

विभाग ने यह भी जोर दिया कि चूंकि जिला स्तर पर वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए लाभार्थियों का भार न्यूनतम होगा, इसलिए पहली खुराक कोविशील्ड लाभार्थियों जैसे कि फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण को प्राथमिकता दी जाएगी।

English summary
odisha government priority 1st dose covishield vaccination for Health Care workers Frontline Workersof and 45 years above
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X