• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार ने 1,637 करोड़ की लागत से बनने वाली चार औद्योगिक परियोजनाओं को दी मंजूरी, लोगों को मिलेगा रोजगार

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 14 जून। ओडिशा सरकार ने लगभग 1,637 करोड़ की लागत से बनने वाली चार औद्योगिक परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट का निर्माण भी शामिल है। परियोजनाओं के शुरू होने के बाद इससे 1,116 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। प्रमुख सचिव उद्योग हेमंत कुमार शर्मा ने परियोजनाओं को लेकर कहा, 'सरकार को जो प्रस्ताव मिले वो मुख्य रूप से विनिर्माण, धातु और बिजली जैसे क्षेत्रों से हैं। प्रस्तावक प्रसिद्ध औद्योगिक घरानों से हैं और उनके आने से सेक्टरों को और प्रोत्साहन मिलेगा।'

Naveen Patnaik

परियोजनों के तहत 946 करोड़ रुपए की लागत से टाटा स्टील लिमिटेड के लौह प्लांट का 12MMTPA से 17.6MMTPA विस्तार किया जाएगा। यह क्योंझर जिले के जोडा में स्थापित किया जाएगा और यह 803 से अधिक व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई का सारा खर्च उठाएगी ओडिशा सरकार

उन्होंने आगे कहा कि हमने श्याम मेटलिक्स एंड एनर्जी लिमिटेड को ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगाने की भी अनुमति दी है। 55.10 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह प्लांट 10,80,000 ऑक्सीजन सिलेंडरों का प्रति वर्ष उत्पादन करेगा और इसे संबलपुर में रेंगाली औद्योगिक एस्टेट में स्थापित किया जाएगा, इससे 162 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

इसके अलावा इस परियोजना के तहत एमएस महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड द्वारा 50 मेगावाट सौर पीवी बिजली उत्पादन संयंत्र का निर्माण किया जाना है, जिसपर 254.71 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। इसे बौध में स्थापिक किया जाएगा इससे 36 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

इसके अलावा सरकार ने रेलगाड़ी निर्माण संयंत्र को भी मंजूरी दी है जो कि 0.394 एमएमटीपीए इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस के साथ प्रतिवर्ष 1,500 रेलगाड़ी की बोगी का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा कि एमएस श्याम मेटलिक्स एंड एनर्जी लिमिटेड द्वारा बनाए जाने वाले इस पलांट को संबलपुर जिले के हीराकुंड में स्थापित किया जाएगा, जिससे 115 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

English summary
Odisha government approves four industrial projects to be built at a cost of Rs 1,637 crore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X