• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: किसान को सताया तेल के दामों में बढोत्तरी का डर तो बना डाली सोलर कार

|

भुवनेश्वर। ओडिशा के एक किसान ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक कार का निर्माण किया है। इस किसान की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है। ओडिशा के मयूरभंज के रहने वाले इस किसान ने बताया कि कार में 850 वॉट की मोटर लगी है साथ ही इसमें 100 एएच/54 वोल्ट की बैटरी भी लगी है। उन्होंने कहा कि बैटरी फुल चार्ज होने पर कार एक बार में 300 किलोमीटर तक चल सकती है।

Sushil Agarwal

लॉकडाउन के दौरान आया विचार

ओडिशा के मयूरभंज के करंजिया उपमंडल के रहने वाले सुशील अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि उन्हें कोरोना में लगे लॉकडाउन के दौरान कार बनाने का विचार आया था। उन्होंने कहा कि उनके घर में एक कार्यशाला थी और उन्होंने वहीं पर कार का निर्माण किया। सुशील ने मीडिया को बताया कि उनकी कार फुल चार्ज होकर एक बार में 300 किलोमीटर तक चल सकती है।

8 घंटे में चार्ज हो जाती है बैटरी
सुशील ने बताया कि कार की बैटरी 8 से साढ़े आठ घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। उन्होंने कहा, 'इसकी बैटरी देर में चार होती है। लेकिन इस तरह की बैटरियों की लंबी उम्र होती है। लगभग 10 साल।' उन्होंने कहा कि कार की मोटर बांधने से लेकर उसमें बिजली फिटिंग और चेचिस का काम भी उन्होंने अन्य मिस्त्रियों की सहायता से घर की कार्यशाला में ही किया। उन्होंने कहा कि उनके दोस्तों ने उन्हें बिजली के काम के बारे में बताया। अग्रवाल ने बताया कि उन्हें कार पर काम करते हुए तीन महीने हो चुके हैं, जो अभी भी अपने शुरुआती ढांचे में है। उन्होंने कहा कि कार पर काम पूरा करते हुए उन्हें 3 महीने हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ओडिशा सरकार ने इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों की हॉस्टल फीस को किया माफ

उन्होंने कहा कि, 'लॉकडाउन के समय में घर पर ही था। मैं जानता था कि जैसे ही लॉकडाउन की पाबंदियां हटेंगी ईंधन के दामों में बढ़ोत्तरी होगी। इसलिए मैंने अपनी कार बनाने का निर्णय लिया जो मेरी आमदनी का जरिया भी बनेगी।'

यू-ट्यूब वीडियो देखकर बनाई कार
सुशील ने कहा कि उन्होंने कुछ किताबें और यू-ट्यूब की वीडियो देखकर पूरी कार को बनाया।

English summary
Odisha farmer Sushil Agarwal builds solar-powered car that can run 300 km after full charge
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X