• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

विदेशों से मिली कोरोना मदद को लेकर ओडिशा ने लिखा केंद्र को पत्र, बताई अपनी जरूरत

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, मई 5: ओडिशा सरकार ने मंगलवार को केंद्र से 30,000 ऑक्सीजन सिलेंडर, 5 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक, 30,000 ऑक्सीजन फेस मास्क और 100 वेंटिलेटर के अलावा विदेशों से मिली सहायता को आवंटित करने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को भेजे एक पत्र में ओडिशा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप कुमार मोहपात्रा ने 1000 पैरा मॉनिटर, 5 लाख एन 95 मास्क, 2 लाख पीपीई किट और 10 लाख दस्तानों भी मांग रखी हैं।

Odisha government

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने सोमवार को कोविड -19 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सहायता पर उदारीकृत नीति पर मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों की बैठक की अध्यक्षता की थी। इस बैठक के दौरान नीति आयोग ने विभिन्न देशों से मिली सहायता सामग्रियों के बारे में जानकारी दी थी। वहीं ओडिशा सरकार ने मंगलवार को विदेशी देशों द्वारा भेजी की गई सामग्री के आयात की सुविधा के लिए जीएसटी के विशेष आयुक्त, हरिकेश मिश्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जैसा कि केंद्र द्वारा तय किया गया है कि ऐसी निर्दिष्ट वस्तुओं को सीमा शुल्क और जीएसटी से छूट दी जाएगी।अधिकारी बिना टैक्स चुकाए ओडिशा भेजने में मदद करेंगे।

ऑक्सीजन के बिना तड़प रहे थे लोग, विदेशी मदद पहुंचकर भी पड़ी रही, 7 दिन बाद शुरू हुई SOPऑक्सीजन के बिना तड़प रहे थे लोग, विदेशी मदद पहुंचकर भी पड़ी रही, 7 दिन बाद शुरू हुई SOP

जानिए कहां से कितनी मदद मिली

जानकारी के मुताबिक अब तक 30 अप्रैल को ब्रिटेन से 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और आयरलैंड से 700 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स आए हैं। फिर 2 मई को अमेरिका से एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर की दूसरी खेप और उज्बेकिस्तान से 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स भारत पहुंचे। बता दें कि विदेशों से अब तक 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, 3200 ऑक्सीजन सिलेंडर और एक लाख 36 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन की भारत को सहायता मिल चुकी है।

English summary
Odisha demands Central government for Covid help from foreign
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X