• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: समलेश्वरी मंदिर के लिए मुख्यमंत्री ने की 200 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा, होंगे ये काम

|

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संबलपुर के प्रसिद्ध समलेश्वरी मंदिर के लिए 200 करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस राशि से मंदिर का सौंदर्यीकरण और विकास किया जाएगा। इस आर्थिक सहायता के लिए मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि 2021-22 में मंदिर चारों ओर 108 एकड़ के क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

Samaleswari temple

मुख्यमंत्री ने बताया कि मंदिर में श्रद्धालुओं के आने और जाने की सुविधा के लिए मंदिर के चारों ओर प्रमुख द्वार बनाए जाएंगे। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मुख्य द्वार पर मंदिर कार्यालय, एक इंटरप्रेटेशन सेंटर और सभी जरूरी सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

महानदी नदी के तट पर 12 एकड़ की भूमि पर स्थित मंदिर में धार्मिक कार्यों, भोग मंडप और सेवायतों के लिए विश्राम कक्ष की पर्याप्त सुविधा होगी। इसके अलावा सेवियों के लिए आवास परियोजना के लिए कदम उठाए जाएंगे। योजना के अनुसार, भक्तों की परिक्रमा के लिए मंदिर के चारों ओर एक किलोमीटर लंबे हेरिटेज कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा।

रिंग रोड को चौड़ा करने के अलावा, 30 मीटर चौड़ी सड़क मंदिर को महानदी नदी तट से जोड़ेगी, जिससे पर्यटकों को नदी के किनारे का दृश्य देखने की सुविधा होगी। गंगा आरती की तर्ज पर महानदी आरती आयोजित करने की व्यवस्था की जाएगी, जिसके लिए 30 मीटर लंबी डेक का निर्माण किया जाएगा। नदी के तट पर मंडप और फूड प्लाजा भी होंगे।

संबलपुर की 22 एकड़ भूमि पर सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक पर्यटक स्थल तैयार किया जाएगा। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने इस ड्राफ्ट को लेकर जनता से भी सुझाव मांगे हैं। लोग 15 मार्च तक ई-मेल: development.samalei@gmail.com के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Odisha Chief Minister announced a package of 200 crores for Samaleshwari Temple
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X