• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Odisha Budget: राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए रखा 17 हजार करोड़ रुपए से अधिक का बजट

|

भुवनेश्वर। ओडिशा में सोमवार को वित्त मंत्री निरंजन पुजारी ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की मौजूदगी में राज्य का बजट पेश किया। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ओडिशा सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया। इस बजट में कृषि क्षेत्र के लिए राज्य सरकार ने 17,468 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा है। वित्त मंत्री ने कहाकि कोरोना महामारी के बावजूद भी राज्य का अपना राजस्व 2020-21 के दौरान लगभग 10 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज करने का अनुमान है, हालांकि केंद्रीय हस्तांतरण में गिरावट है।

Naveen patnaik

पिछले साल के मुकाबले 19 प्रतिशत बढ़ा स्वास्थ्य बजट

बजट में, राज्य सरकार ने नागरिकों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए SCB मेडिकल कॉलेज और अस्पताल को instit AIIMS प्लस संस्थान 'में बदलने के लिए तीन साल की अवधि में 3500 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव दिया है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य बजट के लिए 9164 करोड़ रुपए की राशि रखी है, जो पिछले साल के मुकाबले 19 प्रतिशत ज्यादा है। बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत 1,353 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

बजट की अन्य मुख्य बातें

बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना और बीजू पक्का घर योजना के जरिए पाँच लाख पक्के मकानों के निर्माण के लिए 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। प्रसिद्ध मंदिरों की परिधि को बदलने पर ध्यान देने के साथ, तीर्थ नगरी पुरी को ABADHA योजना के तहत विश्व धरोहर शहर में बदलने की मेगा योजना के हिस्से के रूप में 542 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं। समलेश्वरी मंदिर क्षेत्र प्रबंधन और स्थानीय आर्थिक पहल (SAMALEI) योजना के लिए 200 करोड़ रुपये और एकाम्रा सुविधाएं और स्मारक पुनरुद्धार कार्य (EKAMRA) योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एसडीआरएमएफ) के तहत 2,139 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एनडीआरएमएफ) के तहत 961 करोड़ रुपये सहित आपदा प्रबंधन के लिए 3,050 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Odisha Budget 2021-22: govt allocates 17468 crore rupees for agriculture
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X