• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने स्थाई कृषि विकास के लिए एमओयू पर किये हस्ताक्षर

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 23 सितंबर। ओडिशा सरकार ने कृषि और किसान अधिकारिता विभाग, मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग की ओर से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ आज स्थायी और समावेशी कृषि परिवर्तन का समर्थन करने की अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए। इससे राज्य में छोटे और सीमांत किसानों के जीवन और आजीविका में सुधार होगा।

Odisha Govt

इस समझौते के साथ विभाग विशेषज्ञता, प्रौद्योगिकी और उच्च प्रभाव वाले नवाचारों तक पहुंच बनाकर अपने कार्यक्रमों को मजबूत करने की कोशिश करेगा। साथ ही उन्नत मिट्टी और जल संसाधन प्रबंधन के माध्यम से स्थायी उत्पादन, खाद्य गुणवत्ता में सुधार, सूखे, कीट और अन्य जलवायु संबंधी जोखिमों की संवेदनशीलता को कम करने का प्रयास किया जाएगा। गेट्स फाउंडेशन राज्य के सीमांत और भूमिहीन किसानों की सेवा के लिए एक जीवंत, जलवायु-स्मार्ट और एकीकृत कृषि अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए डेटा उपयोग और नीति कार्यान्वयन में तेजी लाने का भी समर्थन करेगा।

यह भी पढ़ें: रग्बी इंडिया को समर्थन जारी रखेगा ओडिशा, रजत पदक जीतने पर सीएम ने दी महिला टीम को बधाई

माननीय मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार राज्य के कृषि क्षेत्र की विकास क्षमता में तेजी ला रही है। मत्स्य पालन और एआरडी विभाग, आय बढ़ाने और पशु स्वास्थ्य में सुधार के कार्यक्रमों द्वारा मत्स्य पालन और पशु संसाधन क्षेत्रों में छोटे पैमाने के उत्पादकों के व्यापक सामाजिक-आर्थिक विकास का समर्थन कर रहा है। गेट्स फाउंडेशन और उसके सहयोगी कार्यक्रम के डिजाइन और कार्यान्वयन में विभाग को तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे जिसमें डेटा सिस्टम, प्रौद्योगिकी विकास और निजी क्षेत्र की भागीदारी पर जोर दिया जाएगा। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के निदेशक श्री अलकेश वाधवानी ने कहा, कि गेट्स फाउंडेशन छोटे उत्पादकों की आजीविका में सुधार की दिशा में ओडिशा सरकार के साथ मजबूत सहयोग जारी रखने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा है।

English summary
Odisha Govt, Bill And Melinda Gates Foundation Ink MoU To Support Sustainable Agriculture Transformation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X