• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

ओडिशा में 44 RTO सेवाएं ऑनलाइन, ऐसा करने वाला बना पहला राज्य

Google Oneindia News

कटक, 24 सितंबर। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने परिवहन संबंधी सेवाओं का लाभ उठाने और नागरिकों के बोझ को कम करने के लिए एक नई अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस, कंडक्टर लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, परमिट, स्वामित्व हस्तांतरण आदि से संबंधित 58 नागरिक केंद्रित सेवाओं को अब पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। ऐसे में अब लोग इन सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकेंगे।

Odisha RTO Department

वहीं, ओडिशा की बात करें तो 58 सेवाओं में यहां 5T पहल के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, परमिट, ऑफ रोड आवेदन और अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट सहित राज्य में परिवहन से संबंधित कुल 44 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। आपको बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से 58 सेवाओं को ऑनलाइन करने के संबंध में 16 सितंबर 2022 को अधिसूचना जारी की गई थी। इससे पहले तक मंत्रालय की तरफ से नागरिक केंद्रीत सिर्फ 18 सेवाओं को ही ऑनलाइन किया गया था।

44 सेवाओं को ऑनलाइन करने के साथ ही ओडिशा देश का पहला राज्य हो गया है, जो परिवहन क्षेत्र की सेवाओं का लाभ पेपरलेस देगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए संयुक्त आयुक्त परिवहन, तकनीकी की एक अधिकारी ने बताया कि ओडिशा में कुल 44 आरटीओ संबंधित सेवाएं पहले से ही ऑनलाइन हैं। दो साल से वाहन पंजीकरण प्रक्रिया को पेपरलेस और कॉन्टैक्टलेस कर दिया गया है। ऐसे में अब ऑटो नंबर जनरेशन के साथ डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से दस्तावेज़ अपलोड करने की सुविधा देने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है।

इसके अलावा अधिकारी ने यह भी बताया कि ओडिशा ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) सहित मोटर वाहनों के डिजिटल दस्तावेज जारी करने वाला पहला राज्य है। बेहतर सेवा वितरण सुनिश्चित करने और डीएल, आरसी व वाहन से संबंधित अन्य कागजात डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित 1 जनवरी, 2022 से जारी किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश: PM नरेंद्र मोदी आज मंडी में 'महागर्जना रैली' को करेंगे संबोधित

Comments
English summary
odisha became first state who provide 44 RTO-related services online
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X