• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार की इस पहल से अधिक मुनाफा कमाएंगे किसान, 555 करोड़ रुपए का है बजट

|

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने छोटे और मझोले किसानों के लिए एक खास पहल की है। राज्य सरकार इन किसानों को इस काबिल बनाना चाह रही है कि वे अपने उत्पादों को उचित दाम पर बाजार में बेचकर मुनाफा कमा सकें। राज्य सरकार ने किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के लिए एक ऐसा ही सिस्टम विकसित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों से संपर्क किया है।

Farmer

555 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान

इन एजेंसियों से किसानों के लिए एक बेहतर तंत्र बनाने, बाजारों तक उनके उत्पादों की पहुंच को कारगर बनाने और उन्हें निजी क्षेत्र के साथ बातचीत करके बेहतर डील हासिल करने के काबिल तैयार करने पर बात की है। राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपये के कॉर्पस फंड की स्थापना के बाद, किसानों के निकायों के पोषण और संवर्धन के लिए 555 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान रखा है।

क्या है इसका उद्देश्य

आपको बता दें कि इस पहला का फायदा उन छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा, जिन्हें अपने उत्पादों के विपणन के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अक्सर खरीदारों की अनुपस्थिति या बाजार के बारे में अनुभव की कमी के कारण अनुचित सौदों पर हामी भरनी पड़ती है। राज्य सरकार इसी संकट को कम करने के उद्देश्य से यह पहल ला रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि लॉकडाउन के बाद कृषि में खरीदारों की कमी या गिरती कीमत जैसे कई अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है। अब एफपीओ का कौशल विकास उन्हें तैयार करेगा और उनकी आय को दोगुना करने में मदद करेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Farmers will earn more profits from this initiative of Odisha Government
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X