• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा में सात मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत करेगा DRDO, इन स्थानों पर लगाए जाएंगे

|

भुवनेश्वर, 11 मई। कोरोना वायरस की दूसरी लहर पूरे देश में सुनामी बनकर कहर ढा रही है। कई राज्यों में मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन नहीं है। महामारी से निपटने के लिए ओडिशा सरकार ने कई उचित कदम उठाएं हैं लेकिन ऑक्सीजन की किल्लत के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी थी। ओडिशा में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए अब रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) आगे आया है। गौरतलब है कि देशभर में ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए डीआरडीओ और एचएलएल इंफ्राटेक सर्विसेज एलटीडी द्वारा देशभर में मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना की जा रही है।

DRDO to start seven medical oxygen plants in Odisha to be set up at these places

सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं अंतरगत स्थापित किए जा रहे मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट देशभर के कई राज्यों में किया जा रहा है। इसी के तहत अब डीआरडीओ और एचआईटीईएस ने कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए ओडिशा में सात ऑक्सीजन प्लांट लगाने करने का निर्णय लिया है। यह प्लांट कटक में आचार्य हरिहर क्षेत्रीय कैंसर अनुसंधान केंद्र और झारसुगुड़ा, बौध, कोरापुट, गजपति और नयागढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के मुख्य महाप्रबंधक (CGM) के परिसर में लगाएं जाएंगे।

यह भी पढ़ें: इंदौर के 32 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से निशुल्क होगा कोरोना मरीजों का इलाज, एमपी सरकार ने जारी किया आ

गौरतलब है कि देशभर में 400 साइटों को डीआरडीओ और 181 ऑक्सीजन प्लांटों को एचआईटीईएस द्वारा शुरू किया जाना है। केंद्र सरकार ने राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे मेडिकल ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना और कार्य में लाने के लिए संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय में तत्काल उचित कार्रवाई करें। आपको बता दें कि ओडिशा में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, बीते सोमवार राज्य में 10,031 नए मामले सामने आए थे और 17 लोगों की मौत हुई थी। इस दौरान 6 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं।

English summary
DRDO to start seven medical oxygen plants in Odisha to be set up at these places
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X