• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: भारी विरोध के बाद संस्कृति मंत्रालय ने NMA के ड्राफ्ट पर लगाई रोक, चर्चा के बाद होगा अंतिम फैसला

|

भुवनेश्वर। ओडिशा में जगन्नाथ मंदिर के बाद लिंगराज मंदिर को लेकर जारी राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के ड्राफ्ट को लेकर जो विरोध शुरू हुआ था, उसको देखते हुए फिलहाल संस्कृति मंत्रालय ने ड्राफ्ट पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ड्राफ्ट पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि बीजू जनता दल और लिंगराज मंदिर के पुजारी इस ड्राफ्ट का विरोध कर रहे थे।

Odisha

विचार-विमर्श करने के बाद लिया जाएगा अंतिम निर्णय- प्रहलाद सिंह

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रताप सारंगी को लिखे एक पत्र में प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि उन्होंने उन्होंने संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों से ड्राफ्ट को रोकने के लिए कहा है। पटेल ने इस लेटर में आगे लिखा है कि आगे इस मामले पर चर्चा करने और सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

क्या था NMA के ड्राफ्ट में?

आपको बता दें कि पिछले महीने संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने पुरी के जगन्नाथ मंदिर और भुवनेश्वर के अनंत बसुदेवा और ब्रह्मेश्वर मंदिरों के लिए प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष (संशोधन और मान्यता) अधिनियम, 2010 के प्रावधानों के तहत मसौदा जारी किया था। इस ड्राफ्ट के मुताबिक, निर्माण गतिविधियाँ स्मारक के पहले 100 मीटर के दायरे में प्रतिबंधित रहेंगी। राज्य सरकार के विरोध के बाद NMA ने 8 फरवरी को जगन्नाथ मंदिर के लिए लाया गया ड्राफ्ट तो वापस ले लिया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Culture Ministry put on hold NMA draft for Lingaraj temple
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X