• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

COVID-19: सभी जिलों में सीरो सर्वे कराने पर विचार कर रही ओडिशा सरकार

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 2 अगस्त। कोरोना वायरस का जमीनी स्तर पर डेटा तैयार करने के लिए ओडिशा सरकार सभी जिलों और शहरों में सीरो सर्वे कराने की योजना बना रही है, जो स्थानीयकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपायों को तैयार करने में मदद करेगा। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के परामर्श से सीरो-सर्वेक्षण करने की सलाह देने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

COVID-19

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक यह अध्ययन क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) के सहयोग से चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। पुरी के अलावा भुवनेश्वर और कटक के शहर और कुछ तटीय जिले जहां परीक्षण पॉजीटिविटी रेट अधिक है, को पहले कवर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सावन के दूसरे सोमवार पर काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, कोरोना नियमों की उड़ाई गई धज्जियां

हालांकि चौथे दौर के राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण के दौरान गंजम, कोरापुट और रायगडा में पहले ही COVID एंटीबॉडी अध्ययन किया जा चुका है, बाकी जिलों में अभियान अगले कुछ महीनों में चलाया जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉ. विजय महापात्र ने कहा कि समुदाय में वायरस के जोखिम का पता लगाने के लिए सबसे पहले भुवनेश्वर, कटक और पुरी में आरएमआरसी के सहयोग से सीरो सर्वे कराया जाएगा। 16-21 जून के दौरान गंजम में सीरो-प्रचलन 71 प्रतिशत, रायगडा में 63 प्रतिशत और कोरापुट में 61.3 प्रतिशत था, जो पिछले साल दिसंबर के दौरान क्रमशः 54 प्रतिशत, 62 प्रतिशत और 50 प्रतिशत था।

English summary
COVID-19: Odisha government considering conducting sero survey in all districts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X