• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूके और ओडिशा के बीच आयोजित हुआ COP 26 जलवायु शिखर सम्मेलन, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, जुलाई 30। ब्रिटिश डिप्टी कमिश्नर कोलकाता और ओडिशा सरकार ने गुरुवार को भारतीय उद्योग परिसंघ के समर्थन से COP 26 और स्वच्छ ऊर्जा और स्वच्छ परिवहन संक्रमण पर यूनाइटेड किंगडम-ओडिशा संवाद आयोजित किया।

climate change

COP 26 जलवायु शिखर सम्मेलन में पांच विषय प्रमुख रूप से चर्चा के विषय रहे। स्वच्छ ऊर्जा, स्वच्छ परिवहन, अडेप्शन और रेसीलिएंस, प्रकृति-आधारित समाधान और ग्रीन फाइनेंस शामिल है। हालांकि इस सम्मेलन में क्लीन एनर्जी और क्लीन ट्रांसपोर्ट पर सबसे अधिक फोकस रहा।

इसके अलावा कार्यक्रम में उन नवीन नीतियों और प्रौद्योगिकियों पर चर्चा पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जिन्हें राज्य और शहर की सरकारों द्वारा अपनाया जा सकता है, जो रूट जीरो इनिशिएटिव के लिए साइन अप कर सकते हैं और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर महत्वाकांक्षा बढ़ा सकते हैं।

इस दौरान ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर निक लो ने कहा कि जैसा कि हमने चक्रवात अम्फान और यास की आपदा प्रतिक्रिया से देखा है, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन में ओडिशा की उपलब्धि बहुत अधिक है। मुझे उन लोगों से मिलकर काफी खुशी हुई, जो ओडिशा को जलवायु परिवर्तन को कम करने की अग्रिम पंक्ति में हैं। क्लीन और ग्रीन एनर्जी और परिवहन समाधानों को अपनाकर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए हम स्थानीय और क्षेत्रीय स्तर पर बहुत कुछ कर सकते हैं और करना चाहिए।"

डेवलेपमेंट कमिश्नर प्रदीप कुमार जेना ने कहा, "यह देखना बहुत अच्छा है कि आज हम COP 26 से ठीक तीन महीने पहले जलवायु संकट से निपटने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने और जलवायु कार्रवाई पर अपने खेल को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए हैं।"

English summary
COP 26 Climate Summit held between UK and Odisha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X