• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा- पुरी के सत्यबादी में बनने वाले ओडिया विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू, 60 करोड़ होंगे खर्च

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 21 जून। पुरी के सत्यबादी में प्रस्तावित ओडिया विश्वविद्यालय का निर्माण जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। राज्य निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाले ओडिशा ब्रिज एंड कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओबीसीसी) ने पहले ही इसके लिए अनुमानित खर्च तैयार कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि बहुप्रतीक्षित विश्वविद्यालय के निर्माण पर दो चरणों में 60 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे।

naveen patnaik

ओबीसीसी एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि अनुमानित खर्च नई दिल्ली स्थित एक सलाहकार की मदद से तैयार किया गया है। इसे एक-दो दिन में मंजूरी के लिए राज्य के उच्च शिक्षा विभाग को भेजा जाएगा। एक बार इसे मंजूरी मिलने के बाद, हम निर्माण कार्य का पहला चरण शुरू करेंगे।

यह भी पढ़ें: ओडिशा: पुरी रथ यात्रा के प्रतिभागियों को 4 बार कराना होगा कोविड-19 टेस्ट
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उत्कलमणि गोपबंधु दास की जयंती पर 9 अक्टूबर, 2018 को ओडिया विश्वविद्यालय की नींव रखी थी, लेकिन इतने वर्षों में इसके निर्माण में कोई प्रगति नहीं हुई। मामले में देरी होने के बाद ओबीसीसी को परियोजना शुरू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

अधिकारियों ने कहा कि विश्वविद्यालय की वास्तुकला योजना और डिजाइन पंडित गोपबंधु दास, आचार्य हरिहर दास, पंडित नीलकंठ दास, कृपासिंधु मिश्रा और गोदावरीश मिश्रा के प्रसिद्ध पंचसखा द्वारा स्थापित सत्यबादी बना विद्यालय के सिद्धांतों को प्रतिबिंबित करेगा। इसने आजादी से पहले की अवधि के दौरान छात्रों में देशभक्ति, मानव सेवा और राष्ट्रवाद के मूल्यों को स्थापित किया।


अधिकारियों ने आगे कहा कि भवन निर्माण और अन्य बुनियादी ढांचे में पारंपरिक निर्माण सामग्री का यथासंभव उपयोग किया जाएगा। बता दें कि नवीन पटनायक ने फरवरी में परियोजना की प्रारंभिक वास्तुशिल्प योजना को मंजूरी दी थी। इस विश्वविद्यालय को 25 एकड़ से अधिक भूमि पर विकसित करने की योजना है, राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय का निर्माण शुरू करने के लिए सत्यबादी के पास लगभग 10 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। अधिकारियों ने कहा कि पहले चरण में पांच स्कूलों के लिए कक्षाएं, 160 सीटों की संयुक्त क्षमता वाले लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास, एक प्रशासनिक ब्लॉक, एक सभागार, एक कैफेटेरिया और एक पुस्तकालय जैसे बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा।

English summary
Construction work of Odia University to be built in Satyabadi will start soon, 60 crores will be spent
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X