• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Bansagar Dam News: शहडोल- उमरिया में गिरा पानी, बाणसागर बांध के खोलने पड़े तीन गेट

|
Google Oneindia News

शहडोल , 29 सितंबर। शहडोल और उमरिया क्षेत्र में में बीते 1 हफ्ते से रुक रुक कर हुई बरसात ने बाणसागर बांध का जलस्तर बढ़ा दिया। इस वजह से बांध के तीन गेट खोल दिए गए हैं।

Recommended Video

    Bansagar Dam News: शहडोल- उमरिया में गिरा पानी, बाणसागर बांध के खोलने पड़े तीन गेट
    Bansagar dam

    अधिकारियों के जानकारी अनुसार

    28 सितंबर सुबह 8:00 बजे तक बाणसागर बांध में जलभराव की स्थिति पूर्ण हो चुकी थी। जिसके बाद बांध के तीन रेडियल गेट को एक मीटर खोले जाने का निर्णय लिया गया। दोपहर 12:20 में यह गेट खोल दिया गया है, जिससे 627 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है।

    बाणसागर डैम में जलभराव अधिक हो जाने से यह स्थिति बनी हुई है। बाणसागर डैम में 341.64 मीटर डैम की जलभराव की क्षमता है, जो मंगलवार को सुबह पूरा हो गया। डैम के गेट को खोले जाने के पूर्व अलर्ट जारी किया गया और लोगों को मुनादी सहित अन्य माध्यमों से जानकारी दी गई है। सिंचाई विभाग के अधिकारी डैम में आ रहे पानी पर लगातार नजर रखे हुए हैं।

    उत्तर प्रदेश बिहार तक जाता है पानी

    बताते चलें बाणसागर डैम न केवल मध्य प्रदेश अपितु बिहार और उत्तर प्रदेश व तक को भी पानी देता है। जिससे मध्यप्रदेश के 2,490 वर्ग किलोमीटर, बिहार के 940 वर्ग किमी, एवं उत्तर प्रदेश के 1,500 क्षेत्र की सिंचाई होती है। इतना ही नहीं बल्कि इस डैम से 405 मेगावाट बिजली भी उत्पन्न होती है। गेट खोल दिए जाने से अब यह पानी बिहार तक की नदियों का जलस्तर बढ़ाएगा।

    सोन नदी से घिरा हुआ यह डैम शहडोल जिले के देवलोंद में स्थित है। बांध की ऊंचाई 67 मीटर 220 फीट और लम्बाई 1,020 मीटर 3,350 फीट है। बाणसागर डैम से 8 नहरें निकाली गई है। जिससे 1,93,359 हेक्टेयर भूमि की हर साल सिंचित होती है।

    यह भी पढ़ें-Rewa: टीचर्स डे पर इस तरह की तस्वीरें दुखदाई, रंगदारी नहीं देने पर स्कूल में घुसकर शिक्षक की पिटाई, वीडियोयह भी पढ़ें-Rewa: टीचर्स डे पर इस तरह की तस्वीरें दुखदाई, रंगदारी नहीं देने पर स्कूल में घुसकर शिक्षक की पिटाई, वीडियो

    Comments
    English summary
    Three gates of Bansagar dam opened due to increase in Madhya Pradesh Shahdol water level
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X