• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

क्रिप्टो करेंसी के चलन के बीच देश में खुला पहला Crypto कैफे

|
Google Oneindia News

भोपाल, 3 मई। देश में क्रिप्टोकरंसी का बाजार गर्म है। दुनिया भर में जहां इसकी लोकप्रियता में इजाफा हुआ है, वहीं भारत में भी इस में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ी हैl इसकी बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भोपाल में क्रिप्टो करेंसी के नाम से कैफे खुल गया है, जहां आप क्रिप्टो करेंसी से पेमेंट भी कर सकते हैं। जी हां यह देश का पहला क्रिप्टो करेंसी बेस्ट कैफे है। हालांकि देश का पहला क्रिप्टो करेंसी बेस्ट रेस्टोरेंट दिल्ली के कनॉट पैलेस में पिछले साल से चल रहा है। ट्विटर खरीदने वाले एलन मस्क भी इस क्रिप्टोकरंसी के सपोर्टर हैं।

 देश में खुला पहला Crypto कैफे

कैसे खुला क्रिप्टो विला कैफे

भोपाल के रोहित नगर इलाके में क्रिप्टो विला एंड कैफे स्थित है। इस कैफे की पूरी थीम पूरी तरह से क्रिप्टोकरंसी पर आधारित है। जैसी आप कैफे के अंदर इंट्री करेंगे, तो आपको क्रिप्टो करेंसी से संबंधित हर एक जानकारी पोस्टर के माध्यम से आपको देखने को मिलेगी। कैफे के संचालक के मुताबिक 30 कैफे में अब तक 30 से ज्यादा लोग क्रिप्टो करेंसी से पेमेंट कर चुके हैं। इसके अलावा लोग रुपए में भी पेमेंट कर सकते हैं।

कैफे को आकर्षित बनाने के लिए संचालक ने कैफे में क्रिप्टो करेंसी से मिलती-जुलती क्रिएटिव डिशेज मैन्यू में शामिल की हैं। क्रिप्टो कॉइन की तरह डिजाइन फूड आइटम यहां की स्पेशियलिटी है। एक स्पेशल डिश का नाम चॉकलेट बॉम्ब है। जिसमें से चॉकलेट बम फटता है और अंदर से बिटकॉइन जैसा (खाने वाला) निकलता है।

वन इंडिया को संचालक ने बताया कि डिजिटल करेंसी के युग में कई लोग फर्जी साइटों का शिकार हो जा रहे हैं ,इसलिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य यह कैफे खोला गया है। जिससे लोग सही जगह और सही तरीके से इन्वेस्ट कर सकें। क्रिप्टो करेंसी के एक कॉइन की कीमत 20 हजार से 30 लाख रुपए तक है। अब सवाल ये है कि कैफे में पेमेंट कैसे होता होगा। तो आपको बता देते हैं कि क्रिप्टो से पेमेंट करना बहुत ही आसान है। मान लीजिए बिटक्वाइन की कीमत 30 लाख रुपये। अगर कैफे में आपका बिल ₹1000 बनता है तो इस हिसाब से आपको 0.00034 बिटकॉइन ही देना होगा। क्रिप्टो करेंसी को वर्चुअल पेमेंट भी कहते हैं।

जाने क्रिप्टो करेंसी में पेमेंट करने का तरीका

यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसे हम यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करते हैं। क्रिप्टो टू क्रिप्टो पेमेंट करने के लिए एक एक्सचेंज होना चाहिए, जो कि एक ऐप है। क्रिप्टो में पेमेंट करने के लिए कस्टमर के पास एक्सचेंज ऐप होना चाहिए। इसके अलावा क्रिप्टो करेंसी में पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड का भी यूज कर सकते हैं। क्रिप्टो विला एंड कैफे में बिनांस ऐप पर payment कर सकते हैं यहां सीधे क्रिप्टो करेंसी टू क्रिप्टो पेमेंट होती है। लेकिन इसके लिए ऐप पर अकाउंट बनाकर क्रिप्टो करेंसी खरीदना होगी।

यह भी पढ़ें : Cryptocurrency : रॉकेट बनने से पहले खरीद लें ये ऑल्टकॉइंस, कमाएंगे खूब पैसा

Comments
English summary
The first crypto cafe opened in the country amid the trend of crypto currency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X