India
  • search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

रीवा संभाग के चारों जिलों में 29 से 66% कम हुई वर्षा, इस दिन से होगी झमाझम बारिश

|
Google Oneindia News

रीवा 27 जून: संभाग में समय पर दस्तक देने के बाद भी मानसून कमजोर पड़ गया है। हालत यह है कि संभाग के चारों जिलों में 29 से 66% तक वर्षा कम हुई है। इससे धान एवं सोयाबीन की बोवनी प्रभावित होगी। इसके पीछे की वजह अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों ब्रांच कम सक्रिय होना बताया जा रहा है। हालांकि आने वाले दिनों में तेज वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

Rain 1

कम बारिश से धान व सोयाबीन की बोवनी में होगी देरी

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में मानसून ने 16 जून को दस्तक दे दिया था। 18 जून तक सभी जिलों में बारिश होना शुरू हो गई थी। लेकिन जरूरत के अनुसार बारिश नहीं हुई रीवा संभाग के 4 जिले रीवा, सीधी, सतना और सिंगरौली इससे ज्यादा प्रभावित है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि रीवा में 66 सतना में 35 सीधी में 55 और सिंगरौली में 29 प्रतिशत तक कम वर्षा दर्ज की गई है। इसका असर सोयाबीन और धान की बोनी में पड़ेगा। एक्सपर्ट बताते हैं कि कम बारिश होने की वजह से उक्त फसलों की बोनी में करीब 8 दिन की देरी हो गई। ऐसे में फसल भी लेट से तैयार होगी जिसका असर किसानों पर पड़ेगा।

Rain2

दिन भर छाए रहे बादल

सोमवार जिले में दिनभर बादल छाए रहे ऐसे में तेज बारिश का अनुमान लोगों ने लगाया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पूरे दिन बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी यही हाल सीधी सतना वा सिंगरौली जिले में भी रहा हालांकि कुछ हिस्सों मैं हल्की फुल्की बारिश हुई जो नाकाफी थी।

Rain 3

आज से एक्टिव होगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को मानसून फिर से एक्टिव होगा अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बन रहा है।ऐसे में मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि 28 एवं 29 को तेज बारिश होगी अब आगे भी इस तरह की स्थिति बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- MP नगरीय निकाय चुनाव 2022: स्टार प्रचारकों की सूची जारी, योगी, पायलट, केजरीवाल करेंगे प्रचारयह भी पढ़ें- MP नगरीय निकाय चुनाव 2022: स्टार प्रचारकों की सूची जारी, योगी, पायलट, केजरीवाल करेंगे प्रचार

Comments
English summary
Rainfall decreased by 29 to 66% in the four districts of the division
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X