• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Swamitra Yojana : मध्य प्रदेश में पीएम मोदी का स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से संवाद

|
Google Oneindia News

भोपाल, 6 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना के तहत लाभार्थियों को जमीन और मकान का मालिकाना हक प्रदान करेंगे। योजना से एक लाख 71 लोगों को फायदा होगा। दोपहर एक बजे बाद पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंगके जरिए स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से संवाद किया।

pm modi
पीएम मोदी ने कहा कि शुरुआती चरण में स्वामित्व योजना मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब व कनार्टका के कुछ गांव में लागू की है। इन राज्यों में 22 लाख परिवारों को संपत्ति कार्ड बनाकर दिए गए हैं।

बता दें कि ग्रामीण भारत के लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना का शुभारंभ 24 अप्रेल 2020 को किया था। स्वामित्व योजना देशभर में लागू किया जाएगा। फिलहाल प्रत्येक राज्यों में इसे पायलट प्रोजेक्टर के रूप में शुरू किया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश के नौ जिलों को चुना गया है।

मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना का क्रियान्वयन तीन चरणों में 10-10 जिलों को शामिल कर क्रमबद्ध तरीके से प्रारंभ किया जाएगा। स्वामित्व योजना में सर्वे ऑफ इंडिया की सहायता से गांवों में बसाहट क्षेत्र पर ड्रोन के माध्यम से नक्शे का निर्माण और डोर टू डोर सर्वे कर अधिकार अभिलेखों का निर्माण किया जा रहा है। एमपी के 42 जिलों में सर्वेक्षण की प्रक्रिया जारी है। 24 ड्रोन 24 जिलों में काम कर रहे हैं। 6500 गांवों में ड्रोन का काम हो गया है।

English summary
PM Modi Interaction with the beneficiaries of Swamitra Yojana scheme in Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X