• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पिंक कैम्पेन मध्य प्रदेश : महिलाओं में कैंसर के लक्षणों की जांच की जाएगी, सीएम ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

|
Google Oneindia News

भोपाल, 19 जून। महिलाओं में भी अब कैंसर जैसी बीमारियां तेजी से बढ़ने लगी है। लेकिन सामाजिक ताने-बाने के कारण बहुत बार महिलाएं इस बीमारी को छुपाने लगती है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं प्राथमिक स्तर पर इलाज नहीं मिलने के कारण यह बीमारी कुछ दिनों बाद गंभीर रूप ले लेती हैं। इसी को देखते हुए मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग 'पिंक कैम्पेन' नाम से एक नई पहल शुरू करने जा रहे हैं। कैम्पेन के तहत महिलाओं में कैंसर के लक्षणों की जांच की जाएगी।

Pink Campaign Madhya Pradesh: Cancer symptoms will be investigated in women, CM approves the proposal

दरअसल, महिलाओं में बढ़ते कैंसर के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार प्रदेश में 'पिंक कैम्पेन' शुरू करने जा रही है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से हुई चाय पर चर्चा में सीएम ने सारंग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

कैम्पेन प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के अधीन महिलाओं में प्रसवोत्तर, रक्तस्राव, एनीमिया, सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर और ओरल कैंसर की स्क्रीनिंग और रोकथाम और उपचार किए जाएंगे। कैम्पेन के माध्यम से शहर, कस्बे और हर पंचायत में डॉक्टरों के कैम्प लगाए जाएंगे और महिलाओं की पूरी जांच की जाएगी। खासकर कैंसर के लक्षणों की जांच। मंत्री सारंगी ने बताया कि कैम्पेन के माध्यम से महिलाओं में बढ़ रहे कैंसर की स्थिति पर रोकथाम लग सकेगी और प्राथमिक स्तर पर ही इसकी जांच कर ली जाएगी

मध्य प्रदेश में 21 जून से शुरू होगा वैक्सीन का महाअभियान, शिवराज सिंह चौहान सरकार ने की खास तैयारियांमध्य प्रदेश में 21 जून से शुरू होगा वैक्सीन का महाअभियान, शिवराज सिंह चौहान सरकार ने की खास तैयारियां

'स्टेट पब्लिक हेल्थ इंस्टिट्यूट' की होगी शुरुआत

कोरोना की रोकथाम, पूर्व तैयारियों और स्थानीय स्वास्थ्य समस्याओं के निराकरण और अन्य महामारियों की स्टडी के भोपाल में राज्य स्तरीय 'स्टेट पब्लिक हेल्थ इंस्टिट्यूट' शुरू होने जा रहा है। जिसमें अलग-अलग बीमारियों की रिसर्च की जाएगी। इंस्टिट्यूट में एपिडेमियोलॉजी और बाकी विशेषज्ञ रहेंगे। पब्लिक हेल्थ एंड एपिडेमियोलॉजी के विषय में सर्टिफिकेट डिप्लोमा और मास्टर कोर्स शुरू कर उनके स्पेशलिस्ट तैयार किए जाएंगे।

कल मुख्यमंत्री के साथ हुई मंत्री विश्वास सारंग की हुई चाय पर चर्चा में इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। मंत्री ने बताया कि इंस्टिट्यूट के माध्यम से डिग्री और डिप्लोमा के कुछ पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे, जिससे युवा नए पाठ्यक्रम से अवगत भी होंगे और नए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कोई भी नई बीमारी की रिसर्च यहां पर की जा सकेगी।

English summary
Pink Campaign Madhya Pradesh: Cancer symptoms will be investigated in women, CM approves the proposal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X