• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

एमपी में बीजेपी का बड़ा बयान, पाकिस्तान नहीं बल्कि भारत के मदरसों में गाना होगा राष्ट्रगान

|
Google Oneindia News

भोपाल,13 मई। यूपी के मदरसों में राष्ट्रीय गाना अनिवार्य करने के बाद मध्य प्रदेश के मदरसों में भी राष्ट्रगान को लेकर सियासत तेज हो गई है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पूरे भारत में हर जगह राष्ट्रगान होना चाहिए। वहीं उन्होंने मध्यप्रदेश के मदरसों में भी राष्ट्रगान के अनिवार्य करने के सवाल पर कहा कि ये विचारणीय बिंदु है आगे इस पर विचार किया जाएगा।

    MP : मदरसों में अनिवार्य होगा राष्ट्रगान, HM नरोत्तम मिश्रा ने दिये संकेत | वनइंडिया हिंदी
    भाजपा विधायक बोले मदरसों में गाना ही होगा राष्ट्रगान

    भाजपा विधायक बोले मदरसों में गाना ही होगा राष्ट्रगान

    भोपाल हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि जब मदरसा भारत की भूमि पर है तो राष्ट्रगान गाने में दिक्कत क्या है? उन्होंने कहा कि मदरसों में राष्ट्रगान गाना ही पड़ेगा। जब स्कूल में राष्ट्रगान गाया जाता है, तो फिर मदरसे में राष्ट्रगान गाने में क्या आपत्ती है ? जो व्यक्ति राष्ट्रगान का समर्थन नहीं कर सकता वह देश का सही नागरिक भी नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की वंदना संविधान का सम्मान हर नागरिक को करना चाहिए। उत्तर प्रदेश के मदरसे में "राष्ट्रगान" की अनिवार्यता आदेश जारी करने के लिए मैं मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ को साधुवाद देता हूं।

    पाकिस्तान में गाने के लिए थोड़ी ना कहा

    पाकिस्तान में गाने के लिए थोड़ी ना कहा

    वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि हम राष्ट्रगान को पाकिस्तान में गाने के लिए थोड़ी ना कह रहे हैं।हम तो मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश देश के हर कोने में शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रगान गाने के लिए और भारत माता की जय करने के लिए कह रहे हैं। अगर किसी सरकार ने ऐसा करना अनिवार्य किया तो हम उसका स्वागत करते हैं।

    उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य

    उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य

    बता दे उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी कर दिया है। ये आदेश मान्यता प्राप्त अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा। उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा कि जब मदरसा छात्र राष्ट्रगान गाएंगे तो समाज के मूल्यों को भी जानेंगे और सरकार मदरसा शिक्षा के उत्थान के लिए काम कर रही है।

    राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं : प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी

    राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं : प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी

    वहीं लखनऊ के दारुल उलूम फरंगी महली के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने कहा मदरसे में राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं है, लेकिन बार-बार मदरसों को टारगेट किया जाता है। पहले कहा गया कि NCERT की बुक पढ़ाई जाएगी, लेकिन अब तक ऐसी कोई बुक नहीं पढ़ाई जा रही हैं। न ही मदरसों को हाईटेक किया जाने को लेकर कोई भी संसाधन दिए जा रहे हैं।

    मदरसा क्या है ?

    मदरसा क्या है ?

    उर्दू जानकारों की माने तो मदरसा हिंदी के शब्द विद्यालय या अंग्रेजी के शब्द स्कूल की तरह हैं। उर्दू में मदरसा का तात्पर्य प्राथमिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक की शिक्षा देने वाली संस्था से होता है। जबकि स्कूल और विद्यालय प्राथमिक शिक्षा और पूर्व माध्यमिक शिक्षा स्तर वाले होते हैं। इस्लामी देशों में उच्च शिक्षा देने वाले शिक्षण संस्थानों को भी मदरसा कहा जाता है।

    यह भी पढ़ें- UP: मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने के बाद योगी के मंत्री दानिश आजाद क्या बोले ?यह भी पढ़ें- UP: मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने के बाद योगी के मंत्री दानिश आजाद क्या बोले ?

    Comments
    English summary
    MLA Rameshwar Sharma said – national anthem will have to be sung in madrasas
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X