• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश सरकार ने संबल योजना के 10 हजार 285 हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर किए 224 करोड़ रुपए

|

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना के हितग्राहियों के खाते में 224 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है. इन पैसों से प्रदेश के 51 जिलों के 10,285 हितग्राहियों को लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संबल योजना शुरू होने के बाद से अब तक प्रदेश के 1 लाख 80 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को 1483 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी हैं. इसके अलावा कोरोना काल में 51 हजार से ज्यादा हितग्राहियों के खातों में 233 करोड़ रुपए का लाभ पहुंचाने का काम सरकार ने किया है.

Madhya Pradesh government transfers Rs 224 crore to accounts of beneficiaries of Sambal Yojana

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस बनते ही संबल योजना बंद करा दी गई थी. लेकिन बीजेपी की सरकार बनने के बाद हमने फिर से संबल योजना चालू कर दी. जिससे आज पूरे प्रदेश के लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में 10285 हितग्राहियों को 224.08 करोड़ रुपए दिए गए हैं. ताकि वे अपने काम पूरे कर सके. सीएम ने कहा कि प्रदेश के एक-एक गरीब के साथ सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है. संबल योजना प्रदेश के विकास में नए आयाम लिखेगी.

आर्थिक संकट में मध्‍य प्रदेश: शिवराज सरकार ने सप्लीमेंट्री बजट से पहले लिया 1000 करोड़ रुपए का कर्ज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के लाखों गरीब-भाई बहन संबल योजना के लाभ से वंचित थे. जिन लोगों रजिस्ट्रेशन संबल योजना में नहीं हो पाया था. उनका रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं. 12 लाख 68 हजार लोगों को जल्द ही संबल योजना से जोड़ा जाएगा, ताकि इन लोगों को भी संबल योजना का लाभ मिलेगा. क्योंकि सरकार गरीबों के विकास के लिए समर्पित हैं.

संबल योजना का गरीबों को मिल रहा लाभः मुख्यमंत्री

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संबल योजना का लाभ प्रदेश के गरीबों को मिल रहा है. हमने इस योजना के माध्यम से सामान्य मृत्यु होने पर योजना को हितग्राहियों को दो लाख और दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपए देने की व्यवस्था की है. सीएम ने बताया कि अब तक 56 हजार से अधिक हितग्राहियों को सामान्य मृत्यू पर 1133 करोड़ की सहायता की जा चुकी है. जबकि दुर्घटना से मृत्यू पर 7016 प्रकरणों में 280 करोड़ रुपए की सहायता दी गई हैं. इसी तरह अपंगता में 1 लाख और स्थायी अपंगता में दो लाख की सहायता भी दी जाती है. अब तक आंशिक अपंगता के 158 प्रकरण में 1 करोड़ 58 लाख रुपए और स्थायी अपंगता के 73 प्रकरणों में 1 करोड़ 46 लाख रुपए की सहायता की गई हैं. क्योंकि संबल योजना का उद्देश्य केवल गरीबों को लाभ दिलाना है.

किस जिले के मिली कितनी राशि

संबल योजना के तहत सीएम शिवराज ने सबसे ज्यादा बालाघाट जिले के 699 हितग्राहियों को 14 करोड़ 58 लाख रुपए की सहायता राशि ट्रांसफर की है. बड़वानी जिले के 349 हितग्राहियों को 7 करोड़ 58 लाख रुपए, अलीरापुर जिले 56 हितग्राहियों को 1 करोड़ 24 लाख रुपए. भिंड जिले के 30 हितग्राहियों को 68 लाख रुपए. भोपाल जिले के 1 हितग्राही को दो लाख रुपए का लाभ दिया गया है. इसके अलावा दमोह, दतिया, छिंदवाड़ा, छतरपुर, डिंडोरी, गुना और बुरहानपुर जिले के हितग्राहियों को भी संबल योजना का लाभ दिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Madhya Pradesh government transfers Rs 224 crore to accounts of beneficiaries of Sambal Yojana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X