• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

क्या मध्य प्रदेश में कुंभ मेले से लौटने वाले फैला रहे हैं कोरोना वायरस, साढ़े 4 लाख लोग पॉजीटिव?

|

भोपाल, 24 अप्रैल। हरिद्वार कुंभ मेले से लौटने वालों के लिए प्रोटोकॉल तैयार किया है, जिसके तहत मेलार्थियों की ट्रेवल हिस्ट्री खंगालने, दो सप्ताह के होम क्वारंटीन की रिपोर्ट करने के लिए हेल्पलाइन भी बनी हुई है, मगर इसमें सिर्फ कागजी खानापूर्ति की जा रही है। हेल्पलाइन में कोई फोन नहीं उठाता है। ना ही कोई डेटा उपलब्ध है।

Kumbh Mela returnees spreading coronavirus in Madhya Pradesh

ऐसे में कुंभ से लौटने वालों की मॉनटरिंग करना संभव नहीं हो पा रहा। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण कहर बरपा रहा है और राजधानी भोपाल और इंदौर सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके हैं। 37 फीसदी मामले यहीं से हैं। कोरोना पॉजीटिव के मामले में दोनों की स्थित लगभग समान है, मगर मौतों के मामले में इंदौर आगे है।

उफ ! अब लाशें भी नहीं संभाली जा रही, विदिशा में चलती एम्बुलेंस से सड़क पर गिरा Covid-19 पॉजीटिव का शवउफ ! अब लाशें भी नहीं संभाली जा रही, विदिशा में चलती एम्बुलेंस से सड़क पर गिरा Covid-19 पॉजीटिव का शव

मध्य प्रदेश स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार 22 अप्रैल को प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव के 12 हजार 384 केस सामने आए हैं। 75 लोगों की मौत हुई है। अब तक 4 लाख 54 हजार 332 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 4 हजार 863 लोग दम तोड़ चुके हैं। इस तरह के चौंका देने वाले आंकड़े और कुंभ मेले के सुपर-स्प्रेडर होने के डर के बावजूद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग कहते हैं कि राज्य यह नहीं मानता है कि जो भी कुंभ से लौट रहा है। वह कोरोना पॉजीटिव है। यह अनावश्यक अटकलें हैं।

कुंभ से लौटने वालों को होम क्वारंटीन

कुंभ मेले से लौटे मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित नरसिंहपुर मंदिर के प्रमुख महामंडलेश्वर जगतगुरु स्वामी श्याम देवाचार्य महाराज की कोरोना की वजह से मौत हो जाने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेले से लौटने वालों के लिए दिशा निर्देश जारी किए थे। जिला कलेक्टरों को इस संबंध खास निर्देश दिए गए हैं कि कुंभ मेले से लौटने वालों की निगरानी सुनिश्चित की जाए।

English summary
Kumbh Mela returnees spreading coronavirus in Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X