• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश में कॉलेज के 18 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा दो माह में ओपन बुक प्रणाली में होगी

|
Google Oneindia News

भोपाल, 4 जून। मध्य प्रदेश के करीब 18 लाख छात्रों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने खुशखबरी दी है. स्नातक के करीब 15 लाख और स्नातकोत्तर के करीब 3 लाख छात्रों की परीक्षा अगले दो महीनों में होगी. शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली में होंगी. छात्रों को क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त होंगे.

exam of 18 lakh college students will be held in open book system for two months In Madhya Pradesh

इंटरनेट नहीं होने पर क्या करें?

उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि परीक्षाएं ओपन बुक माध्यम से होंगी. ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर मिलने के बाद छात्र घर बैठे ही आंसरशीट भरकर नजदीकी परीक्षा केंद्र पर जमा करा सकेंगे. अगर किसी छात्र के घर पर इंटरनेट सुविधा नहीं है तो वे नजदीकी शिक्षा संस्थान में जाकर भी परीक्षा दे सकेंगे.

उत्तराखंड: AAP के नेताओं ने गढ़वाल और कुमाऊं के लिए भेजी कोरोना टेस्टिंग किट, प्रदेश प्रभारी ने दिखाई हरी झंडीउत्तराखंड: AAP के नेताओं ने गढ़वाल और कुमाऊं के लिए भेजी कोरोना टेस्टिंग किट, प्रदेश प्रभारी ने दिखाई हरी झंडी

उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी करते हुए बताया कि यूजी फाइनल ईयर और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं जून में होंगी. इन परीक्षाओं के रिजल्ट जुलाई में घोषित कर दिए जाएंगे.

फर्स्ट और सेकंड ईयर की परीक्षा जुलाई में

पिछले साल यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर व पीजी फर्स्ट ईयर के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया गया. लेकिन इस बार इन सभी छात्रों की भी परीक्षाएं होंगी. शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि यूजी फर्स्ट व सेकंड ईयर के साथ ही पीजी फर्स्ट ईयर की परीक्षा जुलाई में ओपन बुक माध्यम से होगी. इनका रिजल्ट अगस्त में घोषित किया जाएगा.

बता दें कि प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों में स्नातक के कुल 14 लाख 88 हजार 958 स्टूडेंट हैं. जबकि स्नातकोत्तर में 3 लाख 8 हजार 117 स्टूडेंट हैं, जो इस बार परीक्षा देने के लिए बैठने वाले हैं.

English summary
exam of 18 lakh college students will be held in open book system for two months In Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X