• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश में तीन जून तक चुका सकेंगे फसली ऋण, 25 लाख किसानों को फायदा

|
Google Oneindia News

भोपाल, 3 जून। शिवराज सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। दरअसल, किसानों के द्वारा खरीफ फसल के लिए लिए जाने वाले कर्ज की तिथि तीस जून कर दी गई है। किसानों को 0 प्रतिशत ब्याज दर पर सहकारी बैंक लोन देते हैं। अब प्रदेश की प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों से लोन लेने वाले 25 लाख से ज्यादा किसान डिफाल्ट नहीं होंगे। इसके लिए सरकार ने कर्ज चुकाने की अवधि 30 जून तक बढ़ा दी है।

Crop loans can be paid in Madhya Pradesh till June 3, 25 lakh farmers will be benefited

इसके अलावा पर ब्याज का बोझ न आए। इसके लिए सरकार ने अतिरिक्त ब्याज अनुदान देने का फैसला किया है। कोरोनाकाल में पहले से परेशान चल रहे किसानों को 0 प्रतिशत ब्याज योजना का लाभ मिलता रहे।

इसलिए यह कदम उठाया गया है। इस बार नौ हजार करोड़ रुपए से अधिक कर्ज देने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले साल करीब 14 हजार 500 करोड़ रुपए का कर्ज खरीफ और रबी फसलों के लिए 25 लाख से ज्यादा किसानों को दिया गया था।

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का आरोप, मुद्दाविहिन विपक्ष फैला रहा सनसनीमध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का आरोप, मुद्दाविहिन विपक्ष फैला रहा सनसनी

बता दें कि प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने इस बार फसलों के नौ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज देने का लक्ष्य तय किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सहकारिता विभाग को निर्देश दिए हैं कि किसानों पर कोई अतिरिक्त वित्तीय भार नहीं आना चाहिए। इसके तहत करीब पचास करोड़ रुपए सहकारी बैंकों को दिए जाएंगे। साथ ही किसानों को खरीफ फसलों की तैयारी के लिए खाद बीज के साथ अन्य तैयारियों के लिए पात्रता अनुसार कर्ज भी मिलेगा।

English summary
Crop loans can be paid in Madhya Pradesh till June 3, 25 lakh farmers will be benefited
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X