• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश : राजधानी भोपाल में कोरोना टीकाकरण का महाभियान, दोपहर तक 50 हजार लोगों को लगाया टीका

|
Google Oneindia News

भोपाल, 21 जून। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित पूरे समूचे प्रदेश में आज से कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू गया है। इसको लेकर भोपालवासियों में सुबह से ही उत्साह नजर आ रहा है। कई टीकाकरण केंद्रों पर सुबह से ही बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच गए।

    Covid-19 Vaccination: महाअभियान के पहले दिन 69 लाख से अधिक लोगों को दी गई वैक्सीन की खुराक

    Corona vaccination campaign in Bhopal, 50 thousand people vaccinated till noon

    यही कारण है कि शहर में दोपहर 2:00 बजे तक 50,000 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह भी अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक अन्‍ना नगर टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे और टीका लगवाने आए लोगों का हालचाल पूछते हुए उनका उत्‍साहवर्धन किया। इस दौरान चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्‍वास सारंग और भाजपा के प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा भी उनके साथ थे।

    गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने भोपाल जिले में आज डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य रखा है। इसे सफल बनाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्‍त इंतजाम किए गए हैं। हालांकि कुछ केंद्रों पर बदइंतजामी भी नजर आई। कुछ केंद्रों पर सुबह से ही बड़ी संख्‍या में लोगों के पहुंचने की वजह से डोज खत्‍म हो गए।

    ऐसे ही कटारा हिल्स क्षेत्र में एक स्कूल में बने टीकाकरण केंद्र पर 150 लोगों को वैक्सीन लगने के बाद वैक्सीन खत्म हो गई थी, जो सुबह 10:15 बजे आई है। हर में 800 केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं 51 आदर्श वैक्सीनेशन सेंटरों में भी टीकाकरण किया जा रहा है।

    Corona vaccination campaign in Bhopal, 50 thousand people vaccinated till noon

    कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित आदर्श वैक्सीनेशन केंद्र में धर्मगुरुओं ने साढे़ 10 बजे टीकाकरण का श्री गणेश किया। वहीं यहां वैक्सीन लगवाने वालों का शाम को लकी ड्रा निकाला जाएगा। पहला उपहार 500, दूसरा 300 और तीसरा 200 रुपये का मोबाइल रिचार्ज भी करवाया जाएगा। इसके अलावा इस केंद्र को पूरी तरह से गुब्बारे और रंगोली के जरिए सजाकर खूबसूरत बनाया गया है। यहां पर दिव्‍यांगों को भी वैक्‍सीन लगाने की विशेष व्‍यवस्‍था की गई है।

    अपना घर वृद्धाश्रम में लगाया गया टीकाकरण शिविर

    विधायक रामेश्वर शर्मा द्वारा टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत कोलार के अपना घर वृद्ध आश्रम में आयोजित टीकाकरण शिविर का शुभारम्भ दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर किया गया। इस अवसर पर विधायक शर्मा ने कहा कि वैक्सिनेशन के लिए प्रति हमारे बुजुर्गों की जागरूकता निश्चित रूप से समाज के लिए प्रेरणादायी है।

    मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 7 हजार सेंटर बनाए गए, 10 लाख लोगों को लगवाएंगे टीकामध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 7 हजार सेंटर बनाए गए, 10 लाख लोगों को लगवाएंगे टीका

    आज टीका लगाने वालों में 98 वर्ष की माता जी रुकमणी अग्रवाल जी, 80 वर्ष की अंजलि श्रीवास्तव जी एवं 88 वर्ष की साधना पाठक जी सहित सभी वृद्ध जनो ने पहला एवं दूसरा टीकाकरण कर इस महाअभियान को सफल बनाने में अपनी आहूति दी। इस अवसर पर अपना घर की संचालिका समाज सेवी माधुरी मिश्रा सहित अन्य उपस्थित रहे।

    Corona vaccination campaign in Bhopal, 50 thousand people vaccinated till noon

    टीकाकरण के लिए ये दस्तावेज मान्य
    - आधार कार्ड

    - पेन कार्ड

    - पासपोर्ट

    - पेंशन पासबुक

    - ड्राइविंग लाइसेंस

    - फोटोयुक्त राशन कार्ड

    - वोटर आइडी

    शहर में मतदान केंद्र की तर्ज पर बनाए आदर्श टीकाकरण केंद्र

    राजधानी भोपाल में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए तैयारियां चुनाव प्रबंधन की तर्ज पर की गई हैं। जिस तरह चुनाव में बूथ लेवल पर प्लानिंग की जाती है, उसी तरह टीकाकरण के लिए भी बूथ लेवल पर जिला और राज्य स्तर के प्रेरक व्यक्तियों को आइकॉन बनाकर लोगों को प्रेरित करने का काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं, चुनाव के लिए जिस तरह आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाता है। ठीक उसी तरह शहर में आदर्श टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

    इनमें टीकाकरण कराने आने वालों को बैठने की व्यवस्था, नाश्ता, चाय सहित अन्य इंतजाम किए गए हैं। इन आदर्श टीकाकरण केंद्रों की विशेष थीम पर साज-सज्जा की गई है। ऐसा ही एक आदर्श टीकाकरण केंद्र कलेक्ट्रेट में ही बनाया जा रहा है। इधर, मतदान की तरह ही टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए खिलाड़ी, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और समाज के प्रति जिम्मेदार व्यक्ति और धर्मगुरुओं को प्रेरक बनाया गया है।

    English summary
    Corona vaccination campaign in Bhopal, 50 thousand people vaccinated till noon
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X