• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले : लड़कियों की शादी की उम्र लड़कों की तरह 21 साल होनी चाहिए

|

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लड़कियों की शादी करने के लिए 18 वर्ष की न्यूनतम आयु होने के पीछे तर्क पर सवाल उठाया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'सम्मान' अभियान के उद्घाटन के मौके पर कहा कि लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, जब यह लड़कों के लिए 21 वर्ष की होती है। मैं इसे एक सार्वजनिक मुद्दा बनाना चाहता हूं, जो लोगों द्वारा चर्चा की जाए। महिलाओं के लिए सम्मान और सुरक्षा का माहौल बनाना है।

CM Shivraj Singh Chauhan said marriage age of girls should be 21 years like boys

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है। चौहान सरकार के पिछले आठ माह के कार्यकाल में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की संख्या में कमी आई है। 7,100 लापता लड़कियों का पता लगाया गया है और उनके परिवारों के साथ एकजुट होकर शेष लापता बच्चों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पूर्व में कहा था कि मध्य प्रदेश में अपहरण किए गए बच्चों के माता-पिता जल्द ही पुलिस द्वारा जांच की स्थिति सहित मामले की प्रगति को ट्रैक करने में सक्षम होंगे। मध्य प्रदेश सरकार ने गुमशुदा बच्चों के मामलों में शिकायतकर्ताओं को एक रिपोर्ट कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। पूरी रिपोर्ट इन रिपोर्ट कार्डों में विस्तार से होगी और हर 15 दिनों में वार्डों को जांच की प्रगति से अवगत कराया जाएगा।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्थानीय एसएचओ को हर 15 दिन में वार्डों को अपडेट करना होगा। स्थानीय डीएसपी जांच की निगरानी करेंगे और हर महीने की गई कार्रवाई पर अपडेट करेंगे।

मुरैना शराब कांड : SHO सस्पेंड, सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले-किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CM Shivraj Singh Chauhan said marriage age of girls should be 21 years like boys
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X