• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CM शिवराज ने कहा- संबल योजना में आवेदन करने वालों को नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी दफ्तर के चक्कर

|
Google Oneindia News

भोपाल, 17 मई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने सोमवार को मंत्रालय से संबल 2.0 पोर्टल का शुभारंभ और सिंगल क्लिक के माध्यम से अनुग्रह सहायता योजना के 27,018 प्रकरणों में 573.39 करोड़ रुपये की सहायता राशि का वितरण किया।

सीएम ने कहा कि संबल योजना हमने फिर से शुरू कर दी गई है। चिंता मत करना। मेरे गरीब भाई-बहन, छोटे किसान भाई-बहन, मजदूरी करने वाले, पत्थर ढोने वाले, फुटपाथ पर सब्जी बेचने वाले, चाय दुकान चलाने वाले अब तो तेंदूपत्ता तोड़ने वाले गरीब भाई-बहन को भी इस योजना शामिल करेंगे।

इस बार हम ई-कार्ड बनाकर देंगे : CM शिवराज

इस बार हम ई-कार्ड बनाकर देंगे : CM शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संबल योजना में आवेदन देने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। एमपी ऑनलाइन, नागरिक सुविधा केंद्र, लोक सेवा केंद्रों में आवेदन कर सकते हैं। नवीन पंजीयन शुरू हो रहा है। काटे गए नाम फिर से जोड़े जाएंगे। इस बार हम ई-कार्ड बनाकर देंगे।

सीएम ने कहा कि संबल योजना में आवेदन देने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं पड़ेंगे। एमपी ऑनलाइन, नागरिक सुविधा केंद्र, लोक सेवा केंद्रों में आवेदन कर सकते हैं। नवीन पंजीयन शुरू हो रहा है। काटे गए नाम फिर से जोड़े जाएंगे। इस बार हम ई-कार्ड बनाकर देंगे।

गरीबी को लेकर कही बड़ी बात

गरीबी को लेकर कही बड़ी बात

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मैंने बचपन में देखा था कि मजदूरी करने वाली गरीब बहन जब अपने बेटा-बेटी को जन्म देती थी, तो उसे हफ्ते भर भी आराम करने का मौका नहीं मिलता था। अपने मासूम बेटा-बेटी को गोद में लेकर खेत पर मजदूरी करने चले जाया करती थीं।

उन्होंने कहा कि बेटा-बेटियों की पढ़ाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है। बच्चों की पढ़ाई नि:शुल्क होगी। अगर बेटा-बेटी पढ़ने में तेज है, मेधावी है अगर उनका एडमिशन, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी, आईआईएम में होता है तो उनकी फीस सरकार भरेगी।

गरीबों की सहायता के लिए है संबल योजना

गरीबों की सहायता के लिए है संबल योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि काम धंधा करते हुए कोई अपंग हो गया, तो ऐसे में भी जिंदगी की गाड़ी नहीं चल पाती है। ऐसे हमारे भाई बहनों की सहायता के लिए भी संबल योजना में प्रावधान है, उनके इलाज की सम्पूर्ण व्यवस्था की गई है।

हर गरीब को पक्का मकान : CM

हर गरीब को पक्का मकान : CM

आवास योजना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत गरीबों को राशन दिया जा रहा है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत हमने 10 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। हर गरीब को पक्का मकान बनाकर भी देंगे।

यह भी पढ़ें : सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दी समझाइश, कहा- गुना की घटना से मैं बहुत बेचैन हूं

Comments
English summary
CM Shivraj said - Those applying for Sambal scheme will not have to cut the rounds of government office
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X