• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मप्र में बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद एक और बड़ा फैसला, स्कूलों में 15 जून से शुरू होंगे एडमिशन

|
Google Oneindia News

भोपाल, 3 जून। मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब प्रदेश में जून के महीने में फिलहाल स्कूल भी नहीं खोले जाने के आसार है. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि कोरोना के चलते फिलहाल जून में स्कूल खोलना मुश्किल है. हालांकि प्रदेश में नए सत्र के लिए 15 जून से स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Board exams canceled in Madhya Pradesh, admission process in schools will start from June 15

फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल
मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सीएम शिवराज ने निर्देश दिए हैं कि बच्चों को लेकर फिलहाल कोई रिस्क नहीं ले सकते. बारहवीं की परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों और अभिभावकों में अनिश्चितता का वातावरण था, उसे समाप्त करते हुए प्रदेश सरकार ने 12वीं की परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है. इसके अलावा कोरोना की तीसरी लहर में 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर असर होने संभावना जताई गई है. ऐसे में बच्चों पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है. इसलिए स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है. अगर कोरोना का संक्रमण काबू में रहता है तो ही फिर से स्कूल खोलने को लेकर विचार किया जाएगा.

अनलॉइन स्कूल पर सरकार ने मांगे सुझाव
स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 15 जून से स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी जाएगी. इसलिए ऑनलाइन स्कूल खोलने के लिए छात्रों के अभिभावकों से सुझाव मांगे गए हैं. लोग मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ऑफिशियर वेबसाइड mp.mygov.in पर जाकर प्रदेश के शिक्षक, अभिभावक, छात्र और प्रदेश के आम नागरिक 30 जून तक अपने सुझाव दे सकते हैं.

इन मुद्दों पर मांगे सुझाव

दरअसल, प्रदेश सरकार के बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले के बाद यह माना जा रहा है कि अभी प्रदेश में न तो स्कूल खोले जाएंगे और न ही अन्य किसी प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियां शुरू होगी. हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई सभी स्कूलों में शुरू होगी. ऐसे में सरकार ने चार मुद्दों पर शिक्षक, अभिभावक और छात्रों से सुझाव मांगे हैं. जिनमें

2021-22 शैक्षणिक सत्र पर शिक्षक, अभिभावक और छात्रों के सुझाव
9वीं से 12वीं के स्कूल आगे भविष्य पर खोलने पर सुझाव

ऑनलाइन / ऑफलाइन पढ़ाई पर सुझाव
कक्षा 1 से 8 के प्ले स्कूल , प्राइमरी और मिडिल स्कूल कब खोले जाएं?

English summary
Board exams canceled in Madhya Pradesh, admission process in schools will start from June 15
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X