• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश में 25 लाख किसानों को बड़ी राहत, 30 जून तक चुका सकेंगे फसली ऋण

|
Google Oneindia News

भोपाल, 2 जून। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को एक बार फिर बड़ी राहत देते हुए फसल ऋण चुकाने की अवधि बढ़ा दी है। अब किसान खरीफ 2020 और रबी 2020-21 के अल्पावधि ऋण को 30 जून तक चुका सकते हैं। इस अवधि में ऋण चुकाने पर किसानों को केंद्र सरकार तीन प्रतिशत प्रोत्साहन अनुदान और बैंकों को दो प्रतिशत ब्याज सहायता देगी।

Big relief to 25 lakh farmers in Madhya Pradesh, will be able to repay up to 30 crop loans

प्रदेश में साढ़े चार हजार प्राथमिक सहकारी समितियों के माध्यम से करीब 25 लाख किसानों को खरीफ फसल 2020 और रबी फसल 2020-21 के लिए 14,500 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया था। खरीफ फसलों का ऋण चुकाने के लिए अंतिम तारीख 28 मार्च से दो बार बढ़ाकर 31 मई की गई थी।

वहीं, रबी फसलों के लिए कर्ज चुकाने की अंतिम तारीख 15 जून रहती है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण लागू कर्फ्यू की स्थिति को देखते हुए नाबार्ड ने ऋण भुगतान की अवधि बढ़ाकर 30 जून कर दी है।

Pallavi Vyas Shanta Farms : सास की मौत ने बहू पल्लवी को कैसे बनाया बिजनेसवुमन, टर्नओवर ₹ 5 करोड़Pallavi Vyas Shanta Farms : सास की मौत ने बहू पल्लवी को कैसे बनाया बिजनेसवुमन, टर्नओवर ₹ 5 करोड़

इसे देखते हुए राज्य सरकार ने भी किसानों को राहत देते हुए ऋण अदायगी की अंतिम तारीख दोनों फसलों के लिए 30 जून कर दी है। सहकारिता विभाग ने आयुक्त सहकारिता नरेश कुमार पाल को निर्देश दिए हैं कि वे नई व्यवस्था को सहकारी बैंकों में लागू कराएं ताकि संकट की घड़ी में किसानों को राहत मिल सके।

English summary
Big relief to 25 lakh farmers in Madhya Pradesh, will be able to repay up to 30 crop loans
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X