India
  • search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

4 वर्षीय बच्चे ने निगला ₹5 का सिक्का, डॉक्टरों ने ऐसे निकाला बाहर

|
Google Oneindia News

सतना 28 जून: जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने 4 वर्षीय बच्चे के आहार नली में फंसे पांच रुपये के सिक्के को निकालकर उसकी जान बचाई है। मामला यूपी के कर्वी निवासी आनंद किशोर चौधरी के 4 वर्षीय बालक आर्यन साकेत ने 5 रुपये का सिक्का निगल लिया था। हालांकि, जल बच्चा सिक्का निगल रहा था तो पेरेंट्स ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन तब तक वह सिक्का मुंह में डाल चुका था।इसके बाद परिवार वाले बेहद परेशान हो गए। 3 दिनों तक डॉक्टरों के चक्कर काटने के बाद जब हल नहीं निकला तो परिजन बच्चे को लेकर सतना जिला अस्पताल पहुंचे। यहां शिशु रोग चिकित्सक डॉ. संजीव प्रजापति ने बड़े जतन के साथ बच्चे के गले में फंसे सिक्के को निकालकर परिवार वालों को एक बड़ी राहत दी।

Hospital operation

डॉक्टर संजीव प्रजापति

Hospital operation2

आर्यन साकेत ने खेल-खेल में 5 रुपए का सिक्का निगल लिया था। जिसके चलते उसके गले मे दर्द, भोजन निगलने में उल्टी की समस्या बनी हुई थी। उत्तर प्रदेश कर्वी और बांदा के चिकित्सकों ने हाथ खड़े कर दिए तो आनंद किशोर साकेत अपने रिश्तेदार की मदद ने बच्चे को सतना जिला अस्पताल लेकर पहुंचा। जहां इसका इलाज किया गया।

Hospital operation1

डॉक्टर्स ने लिया इस प्रक्रिया का सहारा

डॉक्टरों ने बच्चे का फुलबॉडी एक्सरे कराया तो पता चला कि सिक्का बच्चे के आहार नली में फंसा हुआ है। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने अपने सीनियर और शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील कारखुर से मार्गदर्शन लिया और यह तय किया गया कि सिक्के को दूरबीन की मदद से नहीं बल्कि फालीज कैथेटर की सहायता से आसान तरीके से निकाला जा सकता है। डॉक्टर ने नर्सिंग स्टाफ सुनैना रजक, संगीता पटेल एवं सपोर्टिंग स्टाफ की मदद से सफलतापूर्वक सिक्का बाहर निकाल दिया।

यह भी पढ़ें-MP नगरीय निकाय चुनाव 2022: स्टार प्रचारकों की सूची जारी, योगी, पायलट, केजरीवाल करेंगे प्रचारयह भी पढ़ें-MP नगरीय निकाय चुनाव 2022: स्टार प्रचारकों की सूची जारी, योगी, पायलट, केजरीवाल करेंगे प्रचार

Comments
English summary
4-year-old child swallows ₹5 coin
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X