India
  • search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP के कॉलेजों में 4 लाख सीटें खाली, जानें अब कैसे मिलेगा एडमिशन

|
Google Oneindia News

भोपाल, 4 जुलाई: मध्य प्रदेश के कॉलेजों में आजकल अंडर ग्रेजुएट क्लासेस में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। काउंसलिंग के कई राउंड होने के बाद भी मध्य प्रदेश में अभी भी बड़ी संख्या में सीटें खाली पड़ी हैं। प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुए करीब डेढ़ महीना बीत चुका है, यहां तक की महाविद्यालय लेवल काउंसलिंग के भी 3 राउंड हो चुके हैं पर अभी तक 3.5 लाख सीटों पर प्रवेश नहीं हुएऋ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य प्रदेश में ग्रेजुएशन स्तर पर करीब 6 लाख सीटें हैं इनमें से मात्र 2 लाख सीटें ही अभी तक भर पाई हैं।

admission1

मध्य प्रदेश हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट स्थिति को देखने के बाद चौथे राउंड की सीएलसी यानी महाविद्यालय लेवल काउंसलिंग का विचार कर रहा है। विभाग पहले ही सीधे प्रवेश यानी कॉलेज लेवल पर प्रवेश देने की प्रक्रिया पर मोहर लगा चुका है।

admission3

चौथा राउंड इस दिनांकों को हो सकता है

महाविद्यालय लेबल काउंसलिंग यानी सीएलसी राउंड के तीसरे राउंड की काउंसलिंग अभी खत्म नहीं हुई है और 6 जुलाई तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। चौथे राउंड की काउंसलिंग 15 जुलाई से शुरू हो सकती है। इसके बाद महाविद्यालय लेवल पर सीधे प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस पर अभी विचार-विमर्श चल रहा है।

कम एडमिशन की वजह

admission
पिछले साल ग्रेजुएशन क्लासेस में करीब पौन 5 लाख छात्रों ने प्रवेश लिया था। हालांकि इस बार अभी तक ये संख्या 2 लाख ही पहुंची है। जिम्मेदारों का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट न रिलीज होने से भी एडमिशन लेने वाले छात्रों की संख्या कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें- MP: राजनीति में यह शख्स हो गया कंगाल, इस बार गांव वालों ने चंदा करके लड़ाया चुनाव, 7वीं बार में मिली जीत'यह भी पढ़ें- MP: राजनीति में यह शख्स हो गया कंगाल, इस बार गांव वालों ने चंदा करके लड़ाया चुनाव, 7वीं बार में मिली जीत'

Comments
English summary
4 lakh seats vacant in MP colleges
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X