• search
बैंगलोर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना की दूसरी लहर में पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या बढ़ी, बेंगलुरु अस्पताल में भर्ती होने के बाद कई मौतें

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु, 06 जून: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या भी काफी बढ़ी है। कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कई मरीजों में पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन की शिकायत आ रही है। बेंगलुरु में भी पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन की वजह से पिछले 10 दिनों में अस्पताल में भर्ती हुए कई मरीजों की मौत हो गई है। आंकड़ों से पता चला है कि बेंगलुरु में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान हुई मौतों का एक अहम अनुपात अस्पताल में भर्ती होने के लगभग 10 दिन बाद हुआ है। कोविड-19 मामलों के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 28 मई से 3 जून के बीच 1,855 कोरोना से संबंधित मौतों में से 734 मौतें यानी 40 प्रतिशत मौतें अस्पताल में भर्ती होने या मरीजों के घरों में 10 या उससे अधिक दिनों के बाद हुई है।

Post Covid complications

क्या है पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेश और इसके लक्षण

डॉक्टरों के अनुसार पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन में मरीजों को सुस्ती, बुखार, शरीर और जोड़ों में दर्द, लॉन्ग कोविड थकान, सिरदर्द, गंध की कमी, चक्कर आना, सीने में दर्द, , अवसाद जैसे लक्षण होते हैं। कोविड-19 रोगियों को ठीक होने के 12 सप्ताह तक पोस्ट कोविड के ये लक्षण अनुभव हो सकते हैं।

कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह महामारी की पहली लहर के ठीक विपरीत है, जब अधिकांश मौतें लगभग 60 प्रतिशत अस्पताल में भर्ती होने के एक से 3 दिनों के भीतर हुई थीं। कर्नाटक में कोरोना की दूसरी लहर में पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जब मरीजों को इलाज के 10 दिन ठीक होना चाहिए था तो उनकी मौत हो गई है।

बेंगलुरु के डॉक्टरों ने पोस्ट कोविड मरीजों को लेकर क्या कहा?

बेंगलुरु के विक्टोरिया अस्पताल में आपातकालीन इकाई के डॉ शिव कुमार ने कहा, कई मौतें कोविड-19 के बाद की जटिलताओं के कारण होती हैं। जो लोग संक्रमित हैं और ठीक होने के वक्त उनकी मौत हो जा रही है। अगर आप मौते के मामलों में उचित पूर्वव्यापी अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि बहुत से लोग जिनको कोरोना हुआ था, उनका इलाज किया गया था, वे घर गए और फिर से उनकी तबीयत बिगड़ी, उन्हें समस्याएं हुईं और वापस अस्पताल में एडमिट किया गया, आईसीयू में भर्ती कराया गया। और उनमें से भी कई मरीजों की मौत हो जा रही है।

    Coronavirus India Update: पिछले 24 घंटे में 1.14 लाख नए केस दर्ज, 2677 की मौत | वनइंडिया हिंदी

    ये भी पढ़ें- दिल्ली: जीबी पंत अस्पताल ने पहले सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में बात करने का दिया था निर्देश, अब वापल लिया फैसलाये भी पढ़ें- दिल्ली: जीबी पंत अस्पताल ने पहले सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में बात करने का दिया था निर्देश, अब वापल लिया फैसला

    डॉ. शिव कुमार के अनुसार, डिस्चार्ज किए गए लगभग 10 प्रतिशत रोगियों में किसी न किसी प्रकार की पोस्ट-कोविड जटिलता देखी गई है। लगभग 5 प्रतिशत आईसीयू में वापस आते हैं और लगभग 1-2 प्रतिशत मर जाते हैं।

    English summary
    Post Covid complications increase in coronavirus second wave in Bengaluru 10 days many lost his life
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X