• search
बैंगलोर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बेंगलुरु में फिर सुनाई दी रहस्यमयी 'जोरदार आवाज', हडकंप मचने पर जांच में जुटी टीम

|
Google Oneindia News

बेंगलुरू, 2 जुलाई। बेंगलुरू में शुक्रवार को अचानक एक जोरदार धमाके की आवाज सुनाई दी। दोपहर करीब 12.15 बजे शहर के कॉक्सटाउन, कनकपुरा, उल्सूर और कई अन्य इलाकों के पास एक जोरदार शोर सुना गया, जिसने पिछले साल के सोनिक बूम की यादें ताजा कर दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आवाज दक्षिण बेंगलुरु इलाके में तेज थी। जबकि कुछ निवासियों ने कहा कि उन्होंने एक 'उछाल' और 'गर्जन की आवाज' सुनी, जबकि अन्य ने झटके महसूस किए, जहां कुछ ने कहा कि उनकी खिड़कियां तीन सेकंड तक हिलती नजर आईं। जिसको सुनकर लोग दहशत में आ गए।

bang

ऐसी अटकलें हैं कि शहर के ऊपर से उड़ान भरने वाले लड़ाकू जेट से ध्वनि 'सोनिक बूम' हो सकती है। इस बीच, ट्विटर पर बेंगलुरु के निवासियों के ट्वीट्स की बाढ़ आ गई, जिन्होंने इस तेज आवाज को सुना।अधिकारी जाँच कर रहे हैं कि क्या यह IAF जेट से एक और सोनिक बूम है। शायद वैसा ही जैसा पिछले साल मई में हुआ था। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने कहा है कि उसकी ओर से ऐसी कोई असामान्य गतिविधि नहीं थी जिससे धमाका हुआ हो।

क्‍या ये आईएएफ की उड़ान की ध्‍वनि थी?

किसी को भूकंप की आशंका थी तो कोई यह पूछते हुए नजर आया कि क्या यह कोई धमाका हुआ है जिसने एक बार फिर शहर को हिला कर रख दिया। हालांकि, आश्चर्य करते हैं हुए लोग जानना चाह रहे हैं कि क्या यह पिछले साल की तरह IAF की उड़ान के कारण ये ध्‍वनि आई।

पिछले साल भी सुना गया था ऐसा धमाका

बता दें पिछले साल मई में, बेंगलुरू में एक रहस्यमयी जोरदार धमाका सुना गया था, जिसके बाद कई अफवाहें फैली थी। जिसके बाद जल्द ही भारतीय वायु सेना ने खुलासा किया था कि यह एक आईएएफ टेस्ट फ्लाइट थी जिसमें सुपरसोनिक प्रोफाइल शामिल था बेंगलुरु हवाई अड्डे से, जिसके परिणामस्वरूप सोनिक बूम हुआ।

डीसीपी साउथ ने जताई ये आशंका

शुक्रवार के जोरदार धमाके के बारे में डीसीपी साउथ ने कहा, "यह एक सोनिक बूम की तरह लगता है। जमीन पर कुछ भी नहीं है। एचएएल करीब है और पिछले दो दिनों से तेजस की उड़ानें हो रही हैं। वे डिलीवरी के लिए तैयार हैं और इससे पहले, वे अंतिम सॉर्टी चेक की जा रही है। यह अभी त‍क तो एक सोनिक बूम की तरह लग रहा है।"अधिकारी ने कहा, "हमने अपनी सेना को चारों ओर भेज दिया है, लेकिन अभी तक जमीन पर कुछ भी नहीं है।

मंदिरा बेदी के पति राज कौशल के निधन पर एक्ट्रेस महिमा चौधरी का रिएक्शन देख भड़के लोग, देखें Videoमंदिरा बेदी के पति राज कौशल के निधन पर एक्ट्रेस महिमा चौधरी का रिएक्शन देख भड़के लोग, देखें Video

एचएएल ने बोली ये बात

"एचएएल के प्रवक्ता गोपाल सुतार ने कहा है, "लड़ाकू और प्रशिक्षु विमानों की नियमित उड़ानें एचएएल हवाई अड्डे से होती हैं। आज का दिन अलग नहीं था। एचएएल आवाज पर टिप्पणी नहीं कर सकता।" बेंगलुरू के कई निवासियों ने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह रिपोर्ट दी कि शहर के कई हिस्सों में तेज आवाज सुनाई दे रही है।

सोनिक बूम क्या है?
यह कहा जा सकता है कि जब भी कोई वस्तु ध्वनि की गति से तेज गति से हवा में यात्रा करती है तो एक ध्वनि बूम उत्पन्न होता है। एक सोनिक बूम विमान की तेज गति का परिणाम है - जब ये वस्तुएं ध्वनि की गति से तेज गति से ऊपर की ओर उड़ती हैं तो गड़गड़ाहट की आवाज उत्पन्न होती है। यह एक घटना है जब किसी वस्तु के ध्वनि की गति से तेज गति से चलने पर वातावरण में शॉक वेव्स बनते हैं। सोनिक बूम भारी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा उत्पन्न करते हैं जो इंसान के कान में विस्फोट या गड़गड़ाहट के समान महसूस होती है।

https://hindi.oneindia.com/photos/kirti-kulhari-personal-life-broken-marriage-oi63803.html

English summary
Mysterious 'loud bang' heard again in Bengaluru after a year? The team engaged in the investigation after the stir
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X