• search
आजमगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP Gram Panchayat Election: चुनाव जीतने के लिए प्रधान ने 409 लोगों को कराया मृत घोषित, जांच के आदेश

|

UP Gram Panchayat Election 2021 Latest News Today: आजमगढ़। उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Gram Panchayat Election 2021) को लेकर तैयारियां चल रही हैं। सरकार ने परिसीमन ल‍िस्‍ट जारी कर दी है। इस बीच आजमगढ़ में बड़ा खेल सामने आया है। बताया जा रहा है कि आजमगढ़ में एक प्रधान ने बीएलओ के साथ मिलकर गांव के 409 जिंदा लोगों को मृत घोषित करा कर मतदाता सूची से नाम गायब कर दिया है। ग्रामीणों को जब इस बात का पता चला तो वह पोस्‍टर लेकर निकल पड़े। इस पोस्‍टर पर 'मैं जिन्दा हूं' लिखा हुआ था। कहा जा रहा है कि कुर्सी हाथ से न निकल जाए इसके लिए प्रधान स्‍थानीय प्रशासन से मिलकर गांव के जिंदा लोगों को मुर्दा करार देने और योग्य को अयोग्य बता कर मतदान करने से रोकने की कोशि‍शें कर रहे हैं। डीएम ने मामला संज्ञान में आने के बाद जांच बैठा दी है।

 UP Gram Panchayat Election 2021 village head declared 409 people dead in azamgarh

क्‍या है पूरा मामला?

दरअसल, फूलपुर तहसील क्षेत्र के पूरारामजी गांव में मतदाता सूची पुनिरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 409 लोगों को मृत दिखाकर उनका नाम मतदाता सूची से बाहर कर दिया। इसके अलावा कुछ लोगों को नाबालिग बताकर भी उन्‍हें मतदाता सूची से बाहर कर दिया गया। मामला सामने आने के बाद ग्रामीणों ने बीएलओ और प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

अंतिम चरण में हैं चुनाव की तैयारियां

बता दें, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी किया जा सकता है। ऐसे में प्रत्याशियों को नई आरक्षण सूची के जारी होने का इंतजार है। शुक्रवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। अधिकारियों के मुताबिक, आरक्षण सूची में ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए चक्रानुक्रम आरक्षण लागू किया जा सकता है। बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के निर्वाचन क्षेत्रों में आरक्षण में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। विभाग की ओर से चुनाव के लिए परिसीमन सूची जारी हो गई है, जिसके बाद पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के बीच निराशा का माहौल बन गया है।

UP gram panchayat election 2021: परिसीमन में घट गए प्रधान, अभी आरक्षण सूची का करना होगा इंतजारUP gram panchayat election 2021: परिसीमन में घट गए प्रधान, अभी आरक्षण सूची का करना होगा इंतजार

English summary
UP Gram Panchayat Election 2021 village head declared 409 people dead in azamgarh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X