• search
आजमगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

अगले माह आजमगढ़ एयरपोर्ट पर फ्लाइट का लैंडिंग-टेकऑफ ट्रायल, इसी साल शुरू होगी विमान सेवा

आजमगढ़ के मंदुरी में बने एयरपोर्ट से इसी साल विमान सेवा प्रारंभ किए जाने को लेकर तैयारी की जा रही है। एयरपोर्ट पर अगले माह फ्लाइट का ट्रायल भी किया जा सकता है।
Google Oneindia News

आजमगढ़, 29 सितंबर : आजमगढ़ के मंदुरी में बने एयरपोर्ट पर इसी साल विमान सेवा प्रारंभ किए जाने की तैयारी चल रही है। अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है और अगले माह फ्लाइट का ट्रायल भी किया जा सकता है। ट्रायल संपन्न होने के बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और संबंधित एजेंसियों को पत्र भेजकर इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। उसके बाद विमानन कंपनियों को विमान सेवा प्रारंभ करने के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि सब कुछ सही रहा तो इसी साल आजमगढ़ एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन प्रारंभ हो जाएगा।

कई उपकरण पहले ही किए जा चुके हैं स्थापित

कई उपकरण पहले ही किए जा चुके हैं स्थापित

सरकार द्वारा चलाए जा रहे आरसीएस स्कीम के तहत आजमगढ़ के मंदुरी में एयरपोर्ट बनवाया गया है। एयरपोर्ट निर्माण का कार्य करीब तीन साल पूर्व प्रारंभ हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर पहले ही विमान सेवा प्रारंभ हो गई होती लेकिन कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण के दौरान काम काफी समय तक प्रभावित रहा जिसके चलते समय अधिक लगा। एयरपोर्ट पर हवाई पट्टी और टर्मिनल भवन तथा एयरपोर्ट टर्मिनल मैनेजर कार्यालय आदि बनकर तैयार हो चुके हैं। ऐसे में विमान सेवा को हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

32 सीटर प्लेन संचालित किए जाने की संभावना

32 सीटर प्लेन संचालित किए जाने की संभावना

अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इस हवाई पट्टी को जब विकसित किया जा रहा था, उस समय यहां पर छोटे विमान संचालित किए जाने को लेकर प्लान किया गया। ऐसे में वर्तमान समय में 32 सीटर प्लेन या एटीआर प्लेन का संचालन आसानी से हो सकता है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि अगले माह एयरपोर्ट के हवाई पट्टी पर फ्लाइट के लैंडिंग और टेकऑफ ट्रायल किया जा सकता है। वर्तमान समय में छोटे विमानों का ही संचालन होगा हालांकि आने वाले समय में आजमगढ़ एयरपोर्ट को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने के लिए भी तैयारी चल रही है।

अधिग्रहित की जाएगी 670 एकड़ भूमि

अधिग्रहित की जाएगी 670 एकड़ भूमि

आजमगढ़ एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने को लेकर सरकार द्वारा प्लान किया जा रहा है। यही कारण है कि एयरपोर्ट बन जाने के बाद अब एक बार फिर भूमि अधिग्रहण के लिए तैयारियां की जा रही है। एयरपोर्ट के लिए दो चरणों में 670 एकड़ भूमि अधिग्रहित की जानी है। पहले चरण में 360 एकड़ भूमि अधिग्रहित की जाएगी उसके बाद दूसरे चरण में 310 एकड़ भूमि अधिग्रहित की जाएगी। भूमि का सीमांकन पिछले माह किया जा चुका है और रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

वाराणसी : नवजात शिशु का DNA टेस्ट कराना चाहते हैं पैरेंट्स, वजह जानकर हैरान रह जाएंगेवाराणसी : नवजात शिशु का DNA टेस्ट कराना चाहते हैं पैरेंट्स, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

Comments
English summary
Air service may start at Azamgarh airport this year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X