• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP TET 2019 के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

|
Google Oneindia News

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षण (यूपीटीईटी) के लिए 1 नवंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते है वह उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in या https://updeled.gov.in/Registration/Tet/DTetInstruction.aspx लिंक पर जाकर यूपीटीईटी एग्जाम यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 नवंबर है।

UPTET 2019 Online Registration starts on the official site

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपीटीईटी 2019 के लिए 1 नवंबर को करीब चार बजे से आवेदन शुरू हो गए है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों और प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें ले और सभी आवश्यक जानकारी और फोटो, हस्ताक्षर के स्कैन की गई छवियों को साथ रखें। ध्यान रखे कि एक बार आवेदन फार्म जमा करने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में दर्ज प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर नहीं मिलेगा। इसके लिए अभ्यर्थी पंजीकरण को फाइनल सेव करने से पूर्व ऑनलाइन अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों से मिलान कर लें।

पिछले कई सालों से आवेदन के बीच में सर्वर डाउन होने की वजह से अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। इस बार अलग सर्वर के इंतजाम किए गए हैं ताकि सर्वर के हैंग होने और बीच में ही बंद होने की समस्या न हो। वहीं, सचिव ने बताया कि इस बार 15 लाख अभ्यार्थियों के आवेदन का अनुमान है। आपको बता दें कि 22 दिसंबर 2019 को परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक की होगी और दूसरी शिफ्ट 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक की होगी।

ये चार जरूरी बातें
1. ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद अगर आपने फाइनल सेव का बटन प्रेस कर दिया है तो इसके बाद आपको इस फॉर्म में बदलाव करने का मौका नहीं मिलेगा।
2. उम्‍मीदवारों को सिर्फ ब्‍लू या ब्‍लैक बॉल पेन इस्‍तेमाल करने की अनुमति होगी. इसके अलावा, किसी दूसरे रंग की कलम या इंक पेन मान्‍य नहीं है।
3. OBC और जनरल श्रेणी के उम्‍मीदवारों को पहले स्‍तर की परीक्षा के लिये 600 आवेदन शुल्‍क जमा करना होगा। वहीं एससी/एसटी श्रेणी के उम्‍मदीवारों को 400 रुपए आवेदन शुल्‍क जमा करने होंगे। दिव्‍यांग श्रेणी के उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रुप में 100 रुपए जमा करना होगा।
4. जो उम्‍मीदवार दोनों पेपर में शामिल होना चाहते हैं, उन्‍हें दोनों पेपर के लिये अलग-अलग फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

English summary
UPTET 2019 Online Registration starts on the official site
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X