• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

SDM बनकर Praveen Kumar Dwivedi ने पिता का सपना किया पूरा, सेल्फ स्टडी के जरिए पाई सफलता

SDM बना Praveen Kumar Dwivedi ने पिता का सपना किया पूरा, सेल्फ स्टडी के जरिए पाई सफलता
Google Oneindia News

Praveen Kumar Success Story: यूपीपीएससी पीसीएस 2021 (uppsc pcs result 2021) का फानल रिजल्ट 19 अक्टूबर देर रात जारी हो गया है। जिसमें फतेहुपर के प्रवीण कुमार द्विवेदी (Praveen Kumar Dwivedi) ने 6वीं रैंक हासिल की है। प्रवीण कुमार की मानें तो उसने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए पढ़ाई की थी और महज 28 साल की उम्र में यूपीपीएससी (UPPSC) का एग्जाम पास कर एसडीएम बन गए। आइए जानते है कांस्टेबल प्रवीण कुमार द्विवेदी की सक्सेस स्टोरी।

uppsc pcs 2021 final result Praveen Kumar Dwivedi success story

प्रवीण कुमार द्विवेदी (Praveen Kumar Dwivedi) फतेहपुर जिले के रहने वाले है। प्रवीण के पिता स्वर्गीय राजेश चंद्र द्विवेदी यूपी के सिंचाई विभाग में नलकूप के चालक पद पर तैनात थे। लेकिन राजेश चंद्र की हार्टअटैक से मौत होने के बाद पूरा परिवार बिखर सा गया था। पिता के देहांत के बाद पूरा परिवार फतेहपुर से प्रयागराज आकर शिफ्ट हो गया था। तो वहीं, पिता की जगह प्रवीण के बड़े भाई सिंचाई विभाग में नौकरी करने लगे।

प्रवीण कुमार द्विवेदी की मानें तो उनके पिता राजेश द्विवेदी ने प्रवीण को बड़ा अधिकारी बनाने का जो सपना देखा था, उसको बेटे प्रवीण ने पूरा करके दिखाया। तो वहीं, प्रवीण के एसडीएम बनने के बाद उनके घर में खुशी का माहौल है। लोग बधाई देने के लिए उनके घर पहुंच रहे हैं और रिश्तेदारों के फोन आने का सिलसिला जारी है। सबसे खास बात यह है कि प्रवीण की पढ़ाई बिना कोचिंग के हुई है। हालांकि, वह अपने पिता के दर्द को आज भी नहीं भूल पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- UPPCS 2021: सेल्फ स्टडी के जरिए भाई-बहन ने हासिल की सफलता, विवेक तीसरे तो संध्या पहले प्रयास में बनी SDMये भी पढ़ें:- UPPCS 2021: सेल्फ स्टडी के जरिए भाई-बहन ने हासिल की सफलता, विवेक तीसरे तो संध्या पहले प्रयास में बनी SDM

यूपीपीसीएस में 6वां स्थान लाने पर प्रवीण कुमार ने कहा, उनकी इस सफलता का पूरा श्रेय उनके पिता को जाता है। पिता ने मेरी पढ़ाई के लिए काफ़ी संघर्ष किया था। उनका सपना था कि मैं अधिकारी बनूं, लेकिन दुर्भाग्य से 2018 में पिता की मौत हो गई थी। प्रवीण ने बताया कि इंटरमीडिएट की पढ़ाई फतेहपुर के सरस्वती विद्या मंदिर से की है। इसके बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी किया। वहीं पर यूपीपीसीएस की तैयारी शुरु कर दी। चौथे प्रयास में सफलता मिली।

Comments
English summary
uppsc pcs 2021 final result Praveen Kumar Dwivedi success story
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X