• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UPPSC: शुरू हुई कंप्यूटर प्रोग्रामर और ऑपरेटर की भर्ती, जानिए खास डिटेल्स

|

Prayagraj news, प्रयागराज। कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिऐ बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी यूपीपीएससी ने कंप्यूटर ऑपरेटर व प्रोग्रामर की भर्ती शुरू कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं, आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ है। आवेदन 24 अप्रैल तक किये जा सकेंगे। इस भर्ती में प्रोग्रामर, प्रोग्रामर ग्रेड-1, प्रोग्रामर ग्रेड-2 एवं कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-बी के 16 पद शामिल हैं। भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिऐ आप वेबसाइट पर जारी विस्तृत विज्ञापन का अवलोकन कर सकते हैं। भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे।

UPPSC Computer Programmer, Operator application process begins

किन पदों पर होगी भर्ती

लोकसेवा आयोग की इस भर्ती में अभी तो पद कम हैं, लेकिन भर्ती पूरी होने तक इनकी संख्या और बढाई जायेगी। इस भर्ती में अलग अलग विभाग के अच्छे वेतनमान वाले पद हैं। जिनमें राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद में प्रोग्राम का एक पद, वित्त (आय-व्यय) विभाग में प्रोग्राम ग्रेड-1 का एक पद, कृषि सांख्यिकीय एवं फसल बीमा में प्रोग्रामर ग्रेड-2 का एक पद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-बी के 13 पद शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की यह परीक्षा भी अन्य परीक्षाओं की तरह ही वस्तुनिष्ठ यानी बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। परीक्षा में माइनस मार्किंग प्रणाली भी लागू होगी। यानी प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के चार वैकल्पिक उत्तर होंगे । सही उत्तर चुनने पर अभ्यर्थी को एक-एक अंक मिलेगा। जबकि गलत उत्तर देने पर प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में एक तिहाई यानी 0.33 फीसदी अंक माइनस मार्किंग के रूप काट लिए जाएंगे। यहां विशेष बात यह है कि इस भर्ती में न्यूनतम दक्षता की व्यवस्था लागू की गयी है। जिसके तहत एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम दक्षता मानक 30 फीसदी व एवं अन्य श्रेणियों में न्यूनतम दक्षता मानक 40 फीसदी निर्धारित की गयी है। इससे कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी श्रेष्ठता या चयन सूची में शामिल नहीं किए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन देखें रिजल्ट

सबसे पहले आप आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं । यहां विज्ञापन कालम में जाये और इस भर्ती के विज्ञापन पर क्लिक करें। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहां आप सभी दिशा निर्देश के अलावा विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं, साथ ही अप्लाई के आप्सन पर क्लिक कर अपना आवेदन भी कर सकेंगे। आप चाहे तो नीचे दिये गये लिंक का इस्तेमाल कर सीधे आवेदन कर सकते है ।

वेबसाइट - upsssc.gov.in

महत्वपूर्ण जानकारी

पद - कंप्यूटर आपरेटर व प्रोग्रामर

नोटिफिकेशन - 28 मार्च 2019

आवेदन की तिथि - 28 मार्च 2019 से

आवेदन की अंतिम तिथि - 24 मार्च 2019

शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि - 24 मार्च 2019

फार्म कंप्लीट करने की आखिरी तिथि - 28 मार्च 2019

आवेदन शुल्क -

जनरल व ओबीसी के लिए ₹225

SC ST के लिए ₹105

फिजिकल हैंडीकैप के लिए ₹25 रुपये का आवेदन है।

ये भी पढ़ें-इलाहाबाद हाईकोर्ट : UP HJS- 2018 का फाइनल रिजल्ट जारी, 23 ने किया क्वालीफाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UPPSC Computer Programmer, Operator application process begins
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X