• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Buddha Purnima 2021: संगम तट पर पूजा के बाद श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

|
Google Oneindia News

प्रयागराज, मई 26: कोरोना वायरस महामारी के बीच देश भर में बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार आज यानी बुधवार 26 मई को धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रयागराज के त्रिवेणी संगम में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पूजा-पाठ भी किया। हालांकि, गंगा स्नान से संक्रमण फैलने की आशंका है, जिसके चलते पुलिस व प्रशासन अलर्ट पर है।

    Buddha Purnima 2021: Buddha Purnima के अवसर पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी । वनइंडिया हिंदी

    Prayagraj: People take holy dip in Triveni Sangam on Buddha Purnima today

    बता दें कि सनातन धर्म में वैशाख पूर्णिमा के पर्व का विशेष महत्व है। आज पूरे देश में वैशाख पूर्णिमा मनाई जा रही है। इसी उपलक्ष्य में आज प्रयागराज समेत तमाम शहरों में लोग गंगा नदी में स्नान कर रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर के बीच भी लोग मां गंगा में आस्था के चलते सुबह से ही श्रद्धालु यहां स्नान के लिए पहुंचे। लोगों ने मां गंगा से कोरोना की इस आपदा को खत्म करने की प्रार्थना भी की। हालांकि बुद्ध पूर्णिमा पर कोरोना का साया तस्वीरों में आसानी से देखा जा सकता है। जिस संगम तट पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु आज के दिन स्नान करते थे वहीं आज बहुत कम लोग दिखाई दिए।

    ये भी पढ़ें:- UP के कई जिलों में आज दिखेगा चक्रवात यास का असर, जारी हुआ भारी बारिश का अलर्टये भी पढ़ें:- UP के कई जिलों में आज दिखेगा चक्रवात यास का असर, जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट

    शास्त्रों के अनुसार, जो लोग वैशाख स्नान नहीं कर पाए उन्हें माह के अंतिम दिन अर्थात् पूर्णिमा के दिन स्नानादि करके इसका पुण्य फल प्राप्त कर लेना चाहिए। इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म भी हुआ था इसलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है। साथ ही इस दिन कूर्म जयंती भी मनाई जाती है। इस दिन लक्ष्मी प्राप्ति के भी अनेक उपाय किए जाते हैं और अकाल मृत्यु व रोगों से मुक्ति के लिए जलकुंभ का दान भी किया जाता है। 26 मई को ही खग्रास चंद्रग्रहण भी होगा हालांकियह भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए उसके कोई सूतक आदि मानने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

    वैशाख पूर्णिमा समय
    पूर्णिमा तिथि आरंभ- 25 मई रात्रि 8.31 बजे से
    पूर्णिमा तिथि समाप्त- 26 मई सायं 4.45 बजे तक

    English summary
    Prayagraj: People take holy dip in Triveni Sangam on Buddha Purnima today
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X