• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Anand Giri Prayagraj : राजस्थान का अशोक उर्फ आनंद गिरि कैसे बना नरेंद्र गिरि का खास शिष्य? जानें इनसाइड स्टोरी

|
Google Oneindia News

भीलवाड़ा, 21 सितम्बर। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और देश के बड़े निरंजनी अखाड़ा के सचिव महंत नरेन्द्र गिरि की प्रयागराज में सोमवार को संदिग्ध मौत मामले के तार राजस्थान से भी जुड़े हैं। महंत नरेंद्र गिरि मौत केस में जिस शिष्य आनंद गिरि का नाम आ रहा है वो मूलरूप से राजस्थान का रहने वाला है। आनंद गिरि राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के गांव ब्राह्मणों की सरेरी का रहने वाला है। महंत की मौत के बाद उत्तर प्रदेश सहारनपुर एसओजी टीम ने आनंद गिरित को हरिद्वार से हिरासत में लिया है।

आनंद गिरि के पिता हैं किसान

आनंद गिरि के पिता हैं किसान

जानकारी के अनुसार आनंद गिरि भीलवाड़ा जिले के गांव ब्राह्मणों की सरेरी निवासी रामेश्वर चोटिया का सबसे छोटा बेटा है। इनका वास्तविक नाम अशोक है। इनके दो बड़े भाई भंवरलाल और कैलाश व एक छोटी बहन है। रामेश्वर लाल कृषि कार्य करते हैं और इनके मकान के पास ही चारभुजा जी का मंदिर भी है, जहां उन्होंने कुछ समय पूजा-अर्चना भी की थी।

    Mahant Narendra Giri Death: UP CM Yogi ने महंत नरेंद्र गिरि को दी श्रद्धांजलि | वनइंडिया हिंदी
     छठी कक्षा में थे तब हुए घर से फरार

    छठी कक्षा में थे तब हुए घर से फरार

    आनंद गिरि 1997 में जब छठी में पढ़ते थे तो 12 वर्ष की उम्र में घर छोड़कर प्रयागराज चले गए थे। इधर, परिजनों ने उनकी खूब तलाश की मगर कोई सुराग नहीं लगा था। फिर हरिद्वार कुंभ में आनंद गिरि के होने की जानकारी मिलने पर उनके पिता वहां पहुंचे। तब तक आनंद गिरी नरेंद्र गिरी के आश्रम में पहुंच चुके थे और उनके शिष्य बन गए थे।

    आनंद गिरि लॉकडाउन में आया था घर

    आनंद गिरि लॉकडाउन में आया था घर

    ग्रामीणों के अनुसार आनंद गिरि लॉकडाउन के दौरान अपने गांव ब्राह्मणों की सरेरी भी आए थे। उस समय उनकी माता का निधन हुआ था। आनंद गिरि के पिता रामेश्वर लाल का एक्सिडेंट हुआ तब उनका उपचार भी प्रयागराज के एक अस्पताल में कराया गया, लेकिन रामेश्वर लाल ने इस बात से इनकार किया है।

     परिवार की आर्थिक मदद की

    परिवार की आर्थिक मदद की

    यही नहीं बल्कि आनंद गिरि की भतीजीयों का विवाह भी कुछ समय पहले ही हुआ था। उसमें भी उन्होंने आर्थिक मदद की थी। ग्रामीणों में यह भी चर्चा है कि आनंद गिरि के परिवार जनों का वहां आश्रम में लगातार आना-जाना बना रहने के चलते कई बार उनके बीच कहासुनी भी हुई थी, लेकिन यह सभी जांच के विषय हैं। आनंद गिरि पर महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगने के बाद गांव में कई तरह की चर्चाएं हैं, लेकिन परिवार के लोग इस संबंध में चुप्पी साधे हुए हैं।

    महंत नरेंद्र गिरि का सुसाइड नोट

    महंत नरेंद्र गिरि का सुसाइड नोट

    उल्लेखनीय है कि महंत नरेंद्र गिरी की प्रयागराज में मौत के बाद यूपी पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला था। जिसमें शिष्य आनंद गिरि को मौत की वजह बताया गया था। उसके बाद ही पुलिस उन्हें संदिग्ध मान रही थी। आनंद गिरि शक के दायरे में इसलिए भी हैं, क्योंकि नरेंद्र गिरि से उनका विवाद काफी पुराना था।

    आनंद गिरि व नरेंद्र गिरि के विवाद की वजह

    आनंद गिरि व नरेंद्र गिरि के विवाद की वजह

    आनंद गिरि व नरेंद्र गिरि के विवाद की ​यह भी एक वजह है कि बाघंबरी गद्दी की 300 साल पुरानी वसीयत है, जिसे नरेंद्र गिरि संभाल रहे थे। कुछ साल पहले आनंद गिरि ने नरेंद्र गिरि पर गद्दी की 8 बीघा जमीन 40 करोड़ में बेचने का आरोप लगाया था। इसके बाद विवाद गहरा गया था। आनंद ने नरेंद्र पर अखाड़े के सचिव की हत्या करवाने का आरोप भी लगाया था।

     एसओजी ने आनंद गिरि को हिरासत में लिया

    एसओजी ने आनंद गिरि को हिरासत में लिया

    सोमवार शाम से ही उत्तराखंड पुलिस उनके कांगड़ी गाजीवाली के आश्रम पंहुच गई थी और हाउस अरेस्ट कर रखा था। रात करीब साढ़े 10 बजे यूपी पुलिस की सहारनपुर एसओजी की टीम पंहुची और बन्द कमरे में पूछताछ के बाद हिरासत में लिया गया। हरिद्वार से सहारनपुर पुलिस ने आनंद गिरि को हिरासत में लिया।

    आनंद गिरि के खिलाफ एफआईआर

    आनंद गिरि के खिलाफ एफआईआर

    मंगलवार को एसओजी टीम प्रयागराज रवाना हो गई। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि की मौत के मामले में उनके शिष्य आनंद गिरी के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत प्रयागराज एफआईआर दर्ज की गई है। यह एफआईआर एक अन्य शिष्य अमर गिरी पवन महाराज ने दर्ज करवाई है।

    आनंद गिरि: महंगे फोन और लग्जरी गाड़ियों का शौक, अधिकारी आकर छूते पैर, ऐसी है लाइफस्टाइलआनंद गिरि: महंगे फोन और लग्जरी गाड़ियों का शौक, अधिकारी आकर छूते पैर, ऐसी है लाइफस्टाइल

    English summary
    Mahant Narendra Giri death case Latest Update and Anand Giri Beling to Bhilwara Rajastha
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X