• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

योगी सरकार ने दिया तोहफा, 18 लाख कर्मचारियों को नगद मिलेगा महंगाई भत्ता

|

Prayagraj news, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आचार संहिता लगने से पहले ही सरकारी कर्मचारियों को साधने के लिऐ जिस महंगाई भत्ते में बढोत्तरी की घोषणा की थी, उसका भुगतान इसी महीने में किया जाएगा। सबसे खास बात यह है कि कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान नगदी होगा और होली बीतने के बाद यह तोहफा कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान बिखरने के साथ चुनावी लाभ भी देता नजर आ रहा है।

जनवरी महीने में जुड़कर मिलेगा

जनवरी महीने में जुड़कर मिलेगा

उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों को 3 प्रतिशत बढाकर महंगाई भत्ता मिलने वाला है और 31 मार्च से पहले ही यह भुगतान कर दिया जायेगा। चूंकि यह बढोतरी और घोषणा लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले था, ऐसे में इस पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं होगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढाकर 12 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। जिसके क्रम में अब नगद भुगतान करने का आदेश दिया गया है। यह भत्ता जनवरी महीने से जुड़कर मिलेगा।

मार्च के वेतन के साथ

मार्च के वेतन के साथ

वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्त की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार सरकार को महंगाई भत्ता बढने का प्रपोजल पिछले साल ही दिया गया था। जिसे नये साल पर मंजूरी देते हुये 9 प्रतिशत से 12 प्रतिशत कर दिया गया है। सभी कर्मचारियों को बढा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2019 से जोडकर दिया जायेगा और मार्च के वेतन के साथ ही बढा हुआ भत्ता भी दिया जायेगा। मार्च का वेतन अप्रैल महीने में मिलेगा।

18 लाख कर्मचारियों को फायदा

18 लाख कर्मचारियों को फायदा

सरकार के इस फैसले से पूरे उत्तर प्रदेश के लगभग 18 लाख कर्मचारी इसका लाभ पा सकेंगे। हालांकि इससे पहले भी महंगाई भत्ते बढाये गये हैं, लेकिन चुनाव से पहले नगदी के तौर पर महंगाई भत्ते का भुगतान राजनैतिक लाभ के दृष्टिकोण से भी परखा जा रहा है। फिलहाल कम्रचारियों को साधने के लिऐ सरकार ने पिछले कुछ समय से इसी तरह के लोकलुभावन प्रयास किये थे, जिसमें होमगार्ड, आंगन बाडी, आशा समेत कयी डिपार्टमेंट के कर्मचारी शामिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें-मॉर्निंग वॉक पर सेना के जवान की पत्नी के साथ जो हुआ, वो सबको रुला गया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gift of dearness allowance by yogi govt of employees
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X