• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्रयागराज में बनेगा नाथ संप्रदाय का सबसे बड़ा आश्रम, सीएम योगी करेंगे मंदिर का भूमि पूजन

|

प्रयागराज। संगम नगरी प्रयागराज में नाथ संप्रदाय का बड़ा आश्रम, मंदिर और अखाड़ा बनने जा रहा है। योगी महासभा ने इसके लिए संगम के ठीक नजदीक दो बीघे से ज्यादा जमीन भी खरीद ली है। संगम किनारे बनने वाला आश्रम और मंदिर, नाथ संप्रदाय की गोरखपुर स्थित गोरक्ष पीठ की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। दरअसल, सीएम योगी ढाई साल पहले प्रयागराज में कुंभ की तैयारियों की समीक्षा के लिए आए थे, तभी उन्‍होंने नाथ संप्रदाय का सेंटर यहां शुरू किए जाने की इच्छा जताई थी। पिछले दिनों संगम के ठीक नजदीक अरैल इलाके में सोमेश्वर महादेव मंदिर के नजदीक की जमीन फाइनल की गई। सीएम योगी के साथ ही योगी महासभा के महामंत्री महंत चितई नाथ और नाथ संप्रदाय के संत व अलवर से सांसद बाबा बालक नाथ ने इस जमीन पर मुहर लगा दी।

cm yogi to perform bhoomi pujan of nath community ashram in prayagraj

प्रयागराज जल्द ही नाथ संप्रदाय की बड़ी तपस्थली और केंद्र के रूप में भी जाना जाएगा। सीएम योगी इस प्रोजेक्ट के जरिए प्रयागराज को भी नाथ संप्रदाय के बड़े सेंटर के रूप में विकसित करना चाहते हैं। यहां नाथ संप्रदाय के आराध्य गुरु गोरक्षनाथ की सबसे बड़ी 60 फीट ऊंची मूर्ति लगवाई जाएगी। अगले सप्‍ताह से इस जमीन पर नींव खुदाई का काम शुरू हो जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ हरिद्वार कुंभ के शाही स्नानों के बाद अप्रैल महीने के आखिरी सप्‍ताह में खुद भूमि पूजन व शिलान्यास कर निर्माण की शुरुआत कराएंगे। सीएम योगी के प्रोजेक्ट को लेकर सरकारी अमला भी आस-पास के इलाकों को चमकाने और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुट गया है। इस सेंटर में एक अस्‍पताल भी बनेगा, जिसमें गरीबों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। एक साथ दो हजार लोगों को भंडारा कराने की भी व्यवस्‍था की जाएगी। इसके अलावा 60 कमरों की धर्मशाला भी बनेगी।

इस आश्रम और मंदिर में नाथ संप्रदाय के संतों के धूनी रमाने और ध्यान व पूजा अर्चना करने के विशेष इंतजाम होंगे। संतों के ठहरने के लिए कमरों से लेकर डारमेट्री की भी व्‍यवस्‍था होगी। इसमें सत्संग और प्रवचन के लिए बड़ा हॉल होगा। महात्माओं के भजन कीर्तन व दूसरे आध्यात्मिक कार्यक्रमों के लिए अलग से एक हॉल बनाया जाएगा। मंदिर के बाहरी हिस्से में गुरु गोरक्षनाथ की 60 फीट ऊंची और 30 फिट चौड़ी विशालकाय संगमरमर की मूर्ति लगाई जाएगी। आश्रम में योग और ध्यान की कक्षाएं चलेंगी। मिनी अस्पताल में लोगों को मुफ्त में दवाएं भी मिलेंगी।

Makar Sankranti 2021: सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों की दी बधाई, बताया क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cm yogi to perform bhoomi pujan of nath community ashram in prayagraj
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X