• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन गलत, दिया जोधा-अकबर का उदाहरण

|
Google Oneindia News

प्रयागराज, 03 अगस्त: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी के एटा जिले में शादी के लिए धोखे से कराए गए धर्मांतरण के मामले में फैसला सुनाते हुए अकबर और जोधाबाई के रिश्ते को उदाहरण के तौर पर पेश किया है। कोर्ट ने तल्ख अंदाज में कहा कि महज शादी करने के लिए डर, धोखे, लालच और दबाव में किया गया धर्मांतरण कतई सही नहीं हो सकता। ऐसे धर्मांतरण में पूजा पद्धति तो बदल जाती है, लेकिन धर्म विशेष के प्रति कोई आस्था नहीं होती। कोर्ट ने कहा कि इस तरह के धर्मांतरण में संबंधित व्यक्तियों के साथ ही देश और समाज पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

    Religion Change पर Allahabad High Court की टिप्पणी, सिर्फ शादी के लिए ऐसा करना गलत | वनइंडिया हिंदी
    Allahabad High Court said religion conversion only for marriage is wrong

    एटा के जावेद की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान की टिप्पणी

    एटा जिले के रहने वाले जावेद की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ये टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि धर्म आस्था का विषय होता है, ये आपकी जीवन शैली को दर्शाता है। कोर्ट ने कहा कि ईश्वर के प्रति आस्था जताने के लिए किसी विशेष पूजा पद्धति का होना जरूरी नहीं है, शादी के लिए एक समान समान धर्मों का होना भी कतई जरूरी नहीं है। ऐसे में महज शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन किया जाना पूरी तरह गलत होता है।

    यूपी में कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी, जुलाई 2021 से मिलेगा डीए और डीआर का भुगतानयूपी में कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी, जुलाई 2021 से मिलेगा डीए और डीआर का भुगतान

    सिर्फ शादी के लिए लड़कियों का धर्म बदलवाना पूरी तरह गलत है: HC

    कोर्ट ने अपने फैसले में साफ तौर पर कहा है कि सिर्फ शादी के लिए लड़कियों का धर्म बदलवाना पूरी तरह गलत है। कोर्ट से कहा कि धर्म बदले बिना भी शादी की जा सकती है और रिश्ते निभाए जा सकते हैं। एक-दूसरे के धर्म और उसकी पूजा पद्धति का सम्मान कर रिश्तों को और मजबूत किया जा सकता है। इस दौरान कोर्ट ने कहा है कि अलग धर्म के लोगों में विवाह और रिश्तों को बेहतर तरीके से निभाने में मुगल बादशाह अकबर और उनकी हिंदू पत्नी जोधा बाई की शादी से बेहतर कोई दूसरा उदाहरण नहीं हो सकता है।

    English summary
    Allahabad High Court said religion conversion only for marriage is wrong
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X