India
  • search
अलीगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

कौन हैं भावना सिंह, जिन्होंने परिवार के विरोध के बाद भी जीता मिस यूपी का खिताब

|
Google Oneindia News

अलीगढ़, 08 जून: भावना सिंह एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एक दिन वह बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी और मिस यूपी का खिताब अपने नाम करेंगी। हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए भावना को परिवार के साथ-साथ समाज का भी विरोध झेलना पड़ा था। परिवार के विरोध के बावजूद भी भावना ने बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और अपने परिवार का ही नहीं, बल्कि अलीगढ़ जिले का नाम रोशन कर दिखाया। आइए जानते हैं भावना सिंह के बारे में।

    Miss UP BodyBuilder: कौन हैं Bhavna Singh, Family के विरोध के बाद जीता खिताब | वनइंडिया हिंदी |*News
    कौन हैं भावना सिंह

    कौन हैं भावना सिंह

    भावना सिंह, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के गांधी पार्क थाना क्षेत्र धनीपुर इलाके की रहने वाली है। भावना के माता-पिता का नाम रूपकिशोर और रेशमा देवी हैं। रूपकिशोर पोस्ट ऑफिस से रिटायर्ड कर्मचारी हैं और मां रेशमा देवी हाउसवाइफ हैं। भावना की एक बड़ी बहन ओमवती है और दो भाई ओमवीर सिंह और मोहन सिंह हैं। बॉडी बिल्डिंग के साथ-साथ भावना वर्तमान में डी- फार्मा (डिप्लोमा इन फार्मेसी) की पढ़ाई कर रही हैं।

    बॉडी बिल्डिंग ज्वाइन नहीं करना चाहती थी भावना

    बॉडी बिल्डिंग ज्वाइन नहीं करना चाहती थी भावना

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, भावना सिंह बॉली बल्डिंग ज्वाइन ही नहीं करना चाहती थी, क्योंकि पहले मैं बहुत पतली-दुबली थी। पतली-दुबली होने की वजह से स्कूल-कॉलेज में लोग मेरा मजाक भी बनाते थे। उसी दौरान मुझे किसी ने कहा कि आप जिम ज्वाइन करो। जिम करने के बाद एक साल तक पावर लिफ्टिंग करती रही। पावर लिफ्टिंग में शिखा वर्मा ने मुझे ट्रेंड किया। शिखा वर्मा मेरी गुरू है।

    परिवार और समाज ने किया विरोध

    परिवार और समाज ने किया विरोध

    मीडिया से बातचीत में भावना ने बताया कि मेरे मसल्स देख मेरी गुरु शिखा वर्मा ने मुझे बॉडी बिल्डिंग के लिए बोला और बॉडी बिल्डिंग शुरू कर दी। भावना बताती है कि जब मैंने बॉडी बिल्डिंग क्षेत्र में जाने की इच्छा अपने घरवालों से जताई तो शुरुआत में उन्हें बड़ा अजीब लगा। भावना की मानें तो परिवार वालों के साथ-साथ समाज के लोगों ने अपना विरोध जताया, लेकिन समाज की बातों को दरकिनार करते भावना ने अपना सफर जारी रखा।

    भावना ने 2021 में लिया था हिस्सा

    भावना ने 2021 में लिया था हिस्सा

    पावर लिफ्टिंग भावना ने साल 2020 में शुरु की थी और साल 2021 में जब हैदराबाद के अंदर पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ तो उसमें पहली बार हिस्सा लिया। लेकिन वहां पर भावना चौथे नंबर पर आई। भावना बताती है कि फरवरी 2022 में अलीगढ़ में एक बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता हुई थी जिसको देखकर तय किया कि अगर बॉडी बिल्डिंग लड़के कर सकते हैं तो वह क्यों नहीं कर सकती। इसके बाद भावना ने कोच दीपक शर्मा से संपर्क किया और उनकी देखरेख में अभ्यास करना शुरू कर दिया। बॉडी बिल्डर प्रतियोगिता 29 मई को गाजियाबाद में आयोजित हुई, जिसमें भावना ने भी हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में भावना मिस यूपी चुनी गईं।

    दिल्ली में होने प्रतियोगिता की तैयारियां में जुटी हैं भावना

    दिल्ली में होने प्रतियोगिता की तैयारियां में जुटी हैं भावना

    मिस यूपी का खिताब जीतने के बाद भावना अब 17,18,19 जून को दिल्ली में आयोजित होने वाली शेरु क्लासिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जोर-शोर से तैयारियां कर रही है। कोच दीपक शर्मा ने बताया कि भावना को करीब 1 साल हो गया है और आगे भी हम ये करते रहेंगे। आगे हम 17, 18, 19 को दिल्ली में कम्पटीशन में भाग लेंगे। कहा कि लड़के तो बॉडी बना लेते हैं लेकिन लड़कियों बॉडी बनाने के लिए थोड़ी बहुत समस्या तो आती है। उसके बाद सब ठीक-ठाक हो गया।

    ये भी पढ़ें:- kshama bindu ने बदला मंदिर में शादी करने का फैसला, अब ऐसे पूरी करेंगी शादी की सारी रस्मेंये भी पढ़ें:- kshama bindu ने बदला मंदिर में शादी करने का फैसला, अब ऐसे पूरी करेंगी शादी की सारी रस्में

    Comments
    English summary
    Who is Bhavna Singh, who won the title of Miss UP even after family protests
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X